घर पर बालों के प्रोटीन का उपचार

घर पर बालों के प्रोटीन का उपचार

Hair Protein Treatment At Home

घर का हेयर प्रोटीन उपचार सुरक्षित, किफायती और प्रभावी। स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बालों के लिए बालों के प्रकार और ज़रूरतों के आधार पर उपचार चुनें।

  • Treatment
  • 199
  • 02, Feb, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Hair Protein Treatment At Home.

1

Related Image:  © Femina.in

बाल प्रोटीन से बने होते हैं, और अगर बालों में प्रोटीन की कमी हो जाए, तो वे बेजान और रूखे हो जाते हैं। इसके अलावा, बालों में प्रोटीन की कमी से अनेक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बाजार में बहुत सारे हेयर प्रोटीन ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं, जो बालों में प्रोटीन पहुंचाने का दावा करते हैं। हालांकि, हमारी बात ब्यूटी एक्सपर्ट पूनम चुघ से हुई है, जो कहती हैं, 'आपकी फूड हेबिट्स सही नहीं होंगी या फिर आप प्रोटीन युक्त आहार नहीं लेंगे, तो आपके बालों तक उचित प्रोटीन नहीं पहुंच पाएगा।'

बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए आप घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। हम अपने सैलून के क्लाइंट्स को भी यही सलाह देते हैं, और अब आपको नेचुरल ट्रीटमेंट बड़े-बड़े सैलून में भी मिलेगा।' ये संकेत दिखाते हैं कि बालों को प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा फ्रिजी हो रहे हैं, तो आपको समझ लेना चाहिए कि उनमें प्रोटीन की कमी हो रही है। आपके बाल अत्यधिक पतले हो रहे हैं और झड़ रहे हैं, तो भी आपको अलर्ट होना चाहिए, क्योंकि यह प्रोटीन की कमी के कारण हो सकता है। जब बालों को खींचते हैं, तो वे रबर की तरह मुड़ जाते हैं, इसका मतलब है कि उनकी इलास्टिसिटी कम हो गई है और यह सब प्रोटीन की कमी के कारण हो सकता है।

अगर आपके बाल बहुत ही बेजान और बिखरे हुए हैं, तो भी यह बालों में प्रोटीन की कमी का संकेत है। दो मुंहे बालों की समस्या भी तब होती है, जब उनमें प्रोटीन की कमी होती है।

दूध का हेयर मास्क: 1 कप दूध में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और 1 बड़ा चम्मच गुलाबजल मिलाकर बालों में लगाएं। 30 से 40 मिनट के लिए मास्क को बालों पर लगाएं और फिर धो लें। हफ्ते में एक बार इसे करें।

अंडे का हेयर मास्क: अंडे के पीले भाग को ड्राई बालों में लगाएं या अंडे के सफेद भाग को ऑयली बालों पर लगाएं। अंडे में दही मिला सकते हैं।

दही का हेयर मास्क: दही में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं, और 40 मिनट तक रखें।

नारियल के दूध का हेयर मास्क: नारियल के दूध को बालों में लगाएं और 40 मिनट बाद धो लें।

बादाम का तेल: बादाम के तेल को बालों में मालिश करें और फिर बालों को हॉट टॉवल से ढंक लें।

देसी घी से मालिश: देसी घी को गरम करें और फिर बालों में मालिश करें।

नारियल का तेल: नारियल के तेल में थोड़ा गुलाबजल मिलाकर लगाएं।

केले का हेयर मास्क: केले के साथ ओट्स के पाउडर का घोल तैयार करके लगाएं, और 30 मिनट बाद धो लें।

अनार का रस: अनार के रस में थोड़ा एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं, और 40 मिनट बाद धो लें।

निष्कर्ष

आपके बालों के लिए कौन सा उपचार सबसे अच्छा है, यह जानने के लिए त्वचा विशेषज्ञ या बालों की देखभाल करने वाले पेशेवर से परामर्श करें।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat