भारत के प्रथम राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष कौन थे?

भारत के प्रथम राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष कौन थे?

Who was the First President of National Congress of India?

भारत के पहले राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष व्योमेश चंद बनर्जी के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the India's First President of National Congress, Wyomesh Chand Banerjee.

  • General knowledge
  • 777
  • 30, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के प्रथम राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष - व्योमेश चंद बनर्जी

India's First President of National Congress : Wyomesh Chand Banerjee

व्योमेश चंद बनर्जी का जीवन संक्षेप में

व्योमेश चंद्र बनर्जी का जन्म 29 दिसंबर 1844 को बंगाल के सोनाई में हुआ था। उन्होंने कलकत्ता में ओरिएंटल सेमिनरी और हिंदू स्कूल में पढ़ाई की। वह कलकत्ता उच्च न्यायालय के वकील गिरीश चंद्र बनर्जी के दूसरे बेटे थे।

व्योमेश चंद बनर्जी की आजीविका (Career)

1864 में, मुंबई में आरजे जीजीभाई से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के बाद, वे कानून का अध्ययन करने के लिए इंग्लैंड गए, जहां उन्हें लंदन के बार, मध्य मंदिर (Bar Of London, Middle Temple) द्वारा बुलाया गया। व्योमेश चंद्र बनर्जी को 1892 में इलाहाबाद में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक प्रमुख सातवें सत्र की अध्यक्षता करने के लिए फिर से आमंत्रित किया गया था। 1901 में, कलकत्ता बार से सेवानिवृत्त होने के बाद, वह लंदन चले गए, जहां उन्होंने प्रिवी काउंसिल के साथ अपना अभ्यास जारी रखा, लेकिन 1904 में उनकी आंखों की रोशनी चली गई।

व्योमेश चंद बनर्जी की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

वह राष्ट्रीय कांग्रेस के पहले अध्यक्ष थे। कलकत्ता बैरिस्टर व्योमेश चंद्र बनर्जी या उमेश चंद्र बनर्जी ने 28 दिसंबर 1885 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली बैठक की अध्यक्षता की।

Image Source : wiki
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez