भारतीय अंटार्कटिका मिशन के प्रथम नेता कौन थे?

भारतीय अंटार्कटिका मिशन के प्रथम नेता कौन थे?

Who was the First Leader of the Indian Antarctica Mission?

भारतीय अंटार्कटिका मिशन के प्रथम नेता, डॉ सैयद जहूर कासिम के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Leader of the Indian Antarctica Mission, Dr. Syed Zahoor Quasim

  • General knowledge
  • 1062
  • 01, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारतीय अंटार्कटिका मिशन के प्रथम नेता - डॉ सैयद जहूर कासिम

First Leader of the Indian Antarctica Mission : Dr. Syed Zahoor Quasim

डॉ सैयद जहूर कासिम का जीवन संक्षेप में

सैयद जहूर कासिम का जन्म 31 दिसंबर 1926 को रक्सवाड़ा ग्राम इलाहाबाद में वर्तमान में कौशांबी में हुआ था। वह एक भारतीय समुद्री जीवविज्ञानी थे। कासिम ने अंटार्कटिका में भारत की खोज का नेतृत्व करने में मदद की और 1981 से 1988 तक अन्य सात अभियानों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने मजीदिया इस्लामिया इंटरमीडिएट कॉलेज, इलाहाबाद से अपनी स्कूली शिक्षा शुरू की, और फिर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय चले गए, जहां 1949 में उन्होंने बी.एस.सी. डिग्री और 1951 में एम.एस.सी. जूलॉजी में डिग्री हासिल की। 1956 में उन्होंने डी.एससी. और पीएच.डी. यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ नॉर्थ वेल्स से डिग्री ली। 20 अक्टूबर 2015 को 88 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

डॉ सैयद जहूर कासिम की आजीविका (Career) 

1991 से 1996 तक, वह भारत के योजना आयोग के सदस्य थे। 1989 से 1991 तक, वह जामिया मिल्लिया इस्लामिया के कुलपति और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय सहित अन्य विश्वविद्यालयों जैसे, मदुरै कामराज विश्वविद्यालय, अन्ना मलाई विश्वविद्यालय, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास और जामिया मिलिया इस्लामिया के मानद प्रोफेसर थे। 1971 से 1974 तक, वह केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान, कोच्चि, केरल के निदेशक थे।

डॉ सैयद जहूर कासिम की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement) 

वह भारतीय अंटार्कटिका मिशन के पहले नेता थे। उन्हें 1974 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

Image Source : wiki
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez