ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रथम भारतीय सदस्य कौन थे?

ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रथम भारतीय सदस्य कौन थे?

Who was the first Indian member in the British House of Commons?

ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रथम भारतीय सदस्य, दादा भाई नौरोजी के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Indian member in British House of Commons, Dada Bhai Naoroji

  • General knowledge
  • 1272
  • 08, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रथम भारतीय सदस्य - दादा भाई नौरोजी (1892)

First Indian member in British House of Commons - Dada Bhai Naoroji (1892)

दादा भाई नौरोजी का जीवन संक्षेप में

दादाभाई नौरोजी का जन्म 4 सितंबर 1825 को नवसारी में एक गुजराती भाषी पारसी परिवार में हुआ था, और उन्होंने एलफिंस्टन इंस्टीट्यूट स्कूल में शिक्षा प्राप्त की। वह एक भारतीय राजनीतिक नेता, लेखक, व्यापारी और विद्वान थे। 1 अगस्त 1851 को, एक अथोर्नन होने के नाते, नौरोजी ने पारसी धर्म को उसकी मूल शुद्धता और सरलता को बहाल करने के लिए रहनुमाई मजदायसन सभा की स्थापना की। ग्यारह साल की उम्र में उनका विवाह गुलबाई से कर दिया गया था। 30 जून 1917 को 91 वर्ष की आयु में बॉम्बे में उनका निधन हो गया।

दादा भाई नौरोजी की आजीविका (Career) 

उन्होंने 1859 में अपनी कपास ट्रेडिंग कंपनी, दादाभाई नौरोजी एंड कंपनी की स्थापना की। बाद में वे यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में गुजराती के प्रोफेसर बने। उन्हें बॉम्बे के एलफिंस्टन कॉलेज में गणित और प्राकृतिक दर्शनशास्त्र का प्रोफेसर नियुक्त किया गया था, इसलिए वह इस तरह की शैक्षणिक स्थिति रखने वाले पहले भारतीय बन गए। नौरोजी ने लंदन इंडियन सोसाइटी का निर्देशन और शुभारंभ किया, जिसका उद्देश्य 1865 में भारतीय राजनीतिक, सामाजिक और साहित्यिक विषयों पर चर्चा करना था। उन्होंने 1874 में महाराजा के दीवान (मंत्री) के रूप में अपना करियर जीवन शुरू किया। वे 1874 में बड़ौदा के प्रधानमंत्री बने और 1885 से 1888 तक, वह बॉम्बे की विधान परिषद के सदस्य थे। नौरोजी एक बार फिर ब्रिटेन चले गए और अपनी राजनीतिक भागीदारी जारी रखी। 1906 में नौरोजी फिर से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए।

दादा भाई नौरोजी की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievements)

नौरोजी ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में पहले भारतीय सदस्य थे। 1963, 1997 और 2017 में, इंडिया पोस्ट ने डाक टिकटों पर नौरोजी को चित्रित किया।


Image Source : wikimediacommons, openmagazine, boldsky
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez

Must Read: Latest Post