बार-बार चावल गीला या चिपचिपा बन जाता है? खिले-खिले चावल बनाने के लिए इन 3 चीजों का इस्तेमाल करें।

बार-बार चावल गीला या चिपचिपा बन जाता है? खिले-खिले चावल बनाने के लिए इन 3 चीजों का इस्तेमाल करें।

Do you often end up with soggy or sticky rice? Use these 3 ingredients to make fluffy rice.

चावल हमारे देश में एक महत्वपूर्ण भोजन है, लेकिन इसे सही तरीके से बनाना अक्सर मुश्किल होता है। इस लेख में, शेफ पंकज भदौरिया के नुस्खों का पालन करके खिले-खिले और फ्लफी चावल बनाने के आसान तरीके बताए गए हैं।

  • Foods
  • 149
  • 03, Sep, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Do you often end up with soggy or sticky rice? Use these 3 ingredients to make fluffy rice.

हमारे देश में चावल को मुख्य भोजन के रूप में बड़े चाव से खाया जाता है। विशेष रूप से, चावल और दाल लगभग हर घर में नियमित रूप से बनते हैं। हर दिन चावल का सेवन आम बात है और बहुत कम लोग होंगे जो चावल नहीं खाते। हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है और रोटी बेहतर होती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। किसी भी चीज का सीमित मात्रा में सेवन नुकसानदेह नहीं होता। पर जब बात चावल बनाने की आती है, तो कई लोग इसे सही तरीके से नहीं बना पाते।

अक्सर चावल या तो गीला, चिपचिपा बन जाता है, जल जाता है, या फिर कच्चा रह जाता है। चावल बनाना एक कला है और इसे बनाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि कम चावल लेंगे और ज्यादा पानी डाल देंगे, तो चावल चिपचिपा या गीला हो जाएगा। वहीं, अगर चावल ज्यादा होगा और पानी कम डालेंगे, तो चावल बर्तन में चिपक जाएगा, जल जाएगा या कच्चा रह जाएगा। यदि आपको भी ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो आज से शेफ पंकज भदौरिया के फ्लफी और खिले-खिले चावल बनाने के टिप्स अपनाएं।

खिले-खिले चावल बनाने का तरीका:

  • अगर आप पार्टी या गेट-टुगेदर के लिए फ्लफी और खिले-खिले चावल बनाना चाहते हैं, तो डेढ़ साल पुराना बासमती चावल लें। यह चिपचिपा नहीं बनता और अच्छा फूलता है। पहले चावल को 4-5 बार पानी से अच्छी तरह धो लें, जिससे स्टार्च निकल जाए। स्टार्च चावल को चिपचिपा बना देता है। अब साफ पानी में 30 मिनट के लिए चावल भिगो दें ताकि चावल पानी को एब्जॉर्ब कर सके और फूल जाए।

  • अब कुकर या बड़े बर्तन में पानी उबालें। उबलते पानी में चार गुना पानी में आधा चम्मच नमक, आधा चम्मच तेल और नींबू के कुछ टुकड़े डालें। नींबू से चावल पूरी तरह सफेद बनेगा और तेल से चावल चिपचिपा नहीं होगा। नमक से चावल में स्वाद आएगा।

  • फिर धोए हुए चावल को इस उबलते पानी में डालें और दो मिनट पर चलाते रहें। जब चावल 90 प्रतिशत पक जाए, तो गैस बंद कर दें। अब एक बड़ी थाली में थोड़ा सा तेल लगाएं और उसमें चावल फैलाकर रखें। चावल को ठंडा होने दें। आप चाहें तो इसमें जीरे का तड़का भी डाल सकते हैं। आपका फ्लफी और नॉन-स्टिकी चावल तैयार है।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat