भारत में शीर्ष चार ग्रीष्मकालीन गंतव्य

भारत में शीर्ष चार ग्रीष्मकालीन गंतव्य

Top four summer destinations in India

अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए एक अच्छे समर डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो इस लेख पर एक नज़र अवश्य डालें.

  • Tourism
  • 799
  • 08, May, 2022
Author Default Profile Image
Riya saxena
  • @R1ya97

देश में गर्मी काफी ज़्यादा बढ़ चुकी है और कई जगहों पर टैम्प्रेचर 35 डिग्री से ज्यादा हो चुका है, ऐसे में अब हर कोई ठंडे वातावरण का अनुभव लेना चाहता है. भारत में ऐसे कई स्थान हैं जो देश के बाकी हिस्सों के मुकाबले अधिक ठंडे और खूबसूरत नज़ारों से सुसज्जित हैं. आज इस लेख में मैं आपको कुछ ऐसी ही जगहों से रूबरू करवाउंगी जो ठंडे होने के साथ साथ शानदार प्राकृतिक नज़ारों से सुसज्जित हैं.

तवांग:

नोर्थ ईस्ट के खूबसूरत प्रदेश अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग 10,000 फीट एल्टिट्युड पर बसा है. तवांग एक बहुत ही शांत, सुंदर और स्पिरिचुअल हिल स्टेशन है. हिमालयन हिल्स के बीच बसा हिल स्टेशन तवांग खूबसूरत वॉटरफॉल और अच्छे मौसम के लिए मशहूर है, सिर्फ टूरिस्ट्स ही नहीं बल्कि फोटोग्राफरों के लिए भी तवांग किसी स्वर्ग से कम नहीं. तवांग में मौजूद बुद्धिस्ट मौनेस्ट्रीज़ हिल स्टेशन को और खास बनातीं हैं. मौनेस्ट्रीज़ का आर्किटेक्चर देखने लायक है, तवांग में मौजूद नुरानंग फॉल्स, सेला पास, बुमला पास, माधुरी लेक आदि इस हिल स्टेशन की खूबसूरती में चार चाँद लगाते हैं.

गंगटोक: 

इस्टर्न हिमालयन रेंज में बसा गंगटोक सिक्किम की राजधानी भी है. 5,400 फीट के एल्टिट्युड पर बसा गंगटोक हरियाली और खूबसूरत वादियों से घिरा हुआ है, कोहरे में इस हिल स्टेशन का नज़ारा देखते ही बनता है. तवांग की ही तर्ज पर गंगटोक भी बुद्धिस्ट पिलग्रिम्स से घिरा हुआ है, गंगटोक में कई महत्वपूर्ण बुद्धिस्ट मौनेस्ट्रीज़ स्थित हैं. इस तरह से गंगटोक एक ठंडा हिल स्टेशन होने के साथ साथ शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में भी जाना जाता है. यहाँ से आप कंचनजंघा माउंटेन का खूबसूरत नजारा भी देख सकते हैं और उसे अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं. इसके अलावा गंगटोक में नाथुला पास, बंझाक्री वॉटरफॉल, एम जी मार्ग, हनुमान टोक, ताशी व्यूपॉईंट आदि जैसे शानदार टूरिस्ट स्थल भी मौजूद हैं जो टूरिस्ट्स को गंगटोक आने के लिए आकर्षित करते हैं. गंगटोक अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी विश्वभर में मशहूर है, किनिमा और मोमोज़ यहाँ के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक हैं. 

मुन्नार:

केरला के वेस्टर्न घाट के बीच बसा मुन्नार साउथ इंडिया के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन्स में से एक माना जाता है. ब्रिटिश राज में मुन्नार ब्रिटिशर्स का समर रिज़ोर्ट हुआ करता था जहाँ ब्रिटिश अफसर छुट्टीयां बिताने आया करते थे, आज भी मुन्नार के चाय के बागान, खूबसूरत वैलीज़ और हर भरे जंगल टूरिस्ट्स को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. प्रकृति प्रेमीयों के लिए मुन्नार किसी स्वर्ग से कम नहीं है, यहाँ वह सुकून के पल बिता सकते हैं और कुछ शानदार लम्हें ज़िन्दगी भर के लिए अपने मन में संजोकर ले जा सकते हैं जो उन्हें हमेशा इस जगह की खूबसूरती की याद दिलाते रहेंगे. मुन्नार में मौजूद व्यूपॉईंट्स से आप पूरे टाउन के पैनारोमिक व्यू का आनंद भी उठा सकते हैं. हिल स्टेशन ट्रैकिंग और कैंपिंग के लिए भी काफी प्रसिद्ध है. मुन्नार की अट्टूकल वॉटरफॉल, रोज़ गार्डन्स, अनामुड़ी पीक, टी म्यूजियम, एराविकुलम नैशनल पार्क, कुंडलाकार डैम लेक आदि इस जगह की प्राकृतिक खूबसूरती में चार चाँद लगाते हैं.

स्पिति वैली:

प्राकृतिक खूबसूरती, शानदार वॉटरफॉल्स, ऐतिहासिक मौनेस्ट्रीज़ और कल्चरल हैरिटेज के लिए प्रसिद्ध स्पिति वैली मिनी तिब्बत के नाम से भी जानी जाती है. 12,500 फीट एल्टिट्युड पर बसी स्पिति वैली एडवेंचर प्रेमीयों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं. यहाँ के ठंडे मौसम का लुत्फ़ उठाने साथ साथ टूरिस्ट्स यहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती के भी दर्शन कर सकते हैं. टूरिस्ट्स यहाँ पर बाईक राईड और ट्रैकिंग कर सकते हैं. चंद्रतल लेक, की मौनेस्ट्री, कुंज़ुम पास, सूरजतल, पिनवैली नैशनल पार्क आदि इस जगह को अधिक आकर्षित बनाते हैं. 

Image source: Travellogy india, Travel triangle and istock photos

Author Default Profile Image

Riya saxena

  • @R1ya97