Safety Tips for Driving in Hilly Areas.

Safety Tips for Driving in Hilly Areas.

अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ पहाड़ पर कार से ड्राइव करके घूमने जाने का प्लान बना रहे है तों आपको पहाड़ो पर ड्राइविंग के लिए कुछ टिप्स और सावधानियो की जानकारी होना अतिआवश्यक है।

  • Tourism
  • 270
  • 15, Jun, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Safety Tips for Driving in Hilly Areas.

safety tips

अक्सर लोग सर्दियों के मौसम के अंत में या मानसून की शुरुआत में अपनी रोजमर्रा और भाग दौड़ भरी जिन्दगी से दूर कुछ समय एकांत और प्राकृतिक सुन्दरता के मध्य बिताने के लिए पहाड़ो पर घूमने जाना पसंद करते है। तों आपको पहाड़ो पर ड्राइविंग के लिए कुछ टिप्स और सावधानियो की जानकारी होना अतिआवश्यक है। क्योंकि समतल जगह की अपेक्षा पहाड़ों पर ड्राइविंग करना ज्यादा मुश्किल और खतरनाक होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पहाड़ों पर ड्राइविंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

पहाड़ों पर कार ड्राइविंग करते समय ब्रेक और गियर का ध्यान रखें

पहाड़ी इलाके में ड्राइविंग के दौरान ध्यान रखना चाहिए कि आप कार में जल्द-जल्द ब्रेक न लगाएं या कहें कि कार की स्पीड संयमित करके चलाएं, ताकि तेज ब्रेक लगाने की जरूरत न पड़े। 

पहाड़ों पर ड्राइविंग के दौरान ओवर लोडिंग से बचें

पहाड़ों पर ड्राइविंग के दौरान हमेशा एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि कार में ओवर लोडिंग न करें, जो बड़ा ही खतरनाक साबित हो सकता है। 

बर्फ से ढकी पहाड़ी की सड़कों पर ड्राइविंग

बर्फ से ढकी पहाड़ियों पर ड्राइविंग करते समय कार की गति को वास्तव में कम रखना चाहिए और अपने आगे चलने वाले वाहन से एक एक नियमित दूरी बनाकर ड्राइव करें। और इसके साथ ही एक दम ब्रेक लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि फिसलन भरे मार्ग होने के कारण एक दम से ब्रेक लगाने पर आपकी कार अनियंत्रित हो सकती है।

पहाड़ों पर ड्राइविंग करते समय हमेशा अपनी साइड पर चलें

पहाड़ों पर ड्राइविंग कर रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपनी साइड में ही कार चलाएं। पहाड़ों पर ड्राइविंग अधिक रोमांचकारी होने के साथ-साथ उतनी ही खतरनाक होती है। यहां रास्ते घुमावदार होते हैं, जिसकी वजह से इन्हें काफी पसंद किया जाता है। 

ओवरटेकिंग

अगर आप ढलान चढ़ रहे हो तो उस समय ओवरटेकिंग से बचे क्योंकि विपरीत दिशा से आने वाली कारों की गति जाड्या होती है। इसीलिए ओवेरटेक करने से पहले हॉर्न दे और सुनिश्चित कर लें की सामने से कोई वाहन नही आ रहा है।

 

 

reference: holidayrider
Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat