पुंगनूर में बनेगा इलेक्ट्रिक बस क्लस्टर

पुंगनूर में बनेगा इलेक्ट्रिक बस क्लस्टर

Electric bus cluster will be built in Punganur.

German firm Pepper Motion to invest ₹4,640 crore: German company Pepper Motion has committed an investment of ₹4,640 crore to establish the electric bus and truck cluster in Punganur.

  • Global News
  • 286
  • 30, Nov, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Electric bus cluster will be built in Punganur.

bus

आंध्र प्रदेश सरकार ने जर्मन कंपनी पेपर मोशन के साथ मिलकर पुंगनूर में इलेक्ट्रिक बस और ट्रक क्लस्टर स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह क्लस्टर 4,640 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 800 एकड़ क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा।

क्लस्टर में 30,000 बसों और 18,000 हाई-वे हेवी-ड्यूटी (एचसीवी)/लाइट कॉमर्शियल वाहनों (एलसीवी) के उत्पादन के लिए एक ऊर्ध्वाधर एकीकृत सुविधा होगी। इसमें नई बिजली से चलने वाली बसों/ट्रकों के निर्माण के साथ-साथ डीजल बसों/ट्रकों के रूपांतरण और संबंधित चार्जिंग समाधान शामिल होंगे। क्लस्टर में एक 20 GWh बैटरी पैक असेंबली सुविधा भी होगी।

यह क्लस्टर भारत में इलेक्ट्रिक बस और ट्रक उद्योग के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा। यह देश में इलेक्ट्रिक बसों और ट्रकों के उत्पादन में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देगा और पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान देगा।

क्लस्टर के लाभ

  • यह भारत में इलेक्ट्रिक बस और ट्रक उद्योग के विकास को बढ़ावा देगा।
  • यह देश में इलेक्ट्रिक बसों और ट्रकों के उत्पादन में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देगा।
  • यह पर्यावरण संरक्षण में योगदान देगा।
  • यह रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

क्लस्टर के लिए चुनी गई जगह

पुंगनूर आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित एक महत्वपूर्ण शहर है। यह शहर राष्ट्रीय राजमार्ग 71 पर स्थित है और यहाँ से विजयवाड़ा, चेन्नई और बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहरों के लिए अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। पुंगनूर में एक विकसित औद्योगिक क्षेत्र भी है।

यहाँ इलेक्ट्रिक बस और ट्रक क्लस्टर स्थापित करने के लिए कई कारण हैं। सबसे पहले, यहाँ का स्थान परिवहन और बुनियादी ढांचे के लिहाज से सुविधाजनक है। दूसरा, यहाँ के पास पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। तीसरा, यहाँ एक विकसित औद्योगिक क्षेत्र है, जो क्लस्टर के लिए आवश्यक कुशल श्रम और अन्य संसाधनों की उपलब्धता को सुनिश्चित करेगा।

क्लस्टर का निर्माण

क्लस्टर का निर्माण तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में, 2023-24 में, 3,000 बसों और 12,000 एचसीवी/एलसीवी का उत्पादन किया जाएगा। दूसरे चरण में, 2024-25 में, उत्पादन को 12,000 बसों और 6,000 एचसीवी/एलसीवी तक बढ़ाया जाएगा। तीसरे और अंतिम चरण में, 2026-27 में, उत्पादन को 30,000 बसों और 18,000 एचसीवी/एलसीवी तक बढ़ाया जाएगा।

क्लस्टर के निर्माण के लिए आवश्यक भूमि का अधिग्रहण और अन्य प्रारंभिक कार्य शुरू हो चुके हैं। क्लस्टर का निर्माण 2023 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

क्लस्टर के लिए निवेश

क्लस्टर के निर्माण के लिए पेपर मोशन 4,640 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इस निवेश से प्रत्यक्ष रूप से 8,100 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा, क्लस्टर के आसपास के क्षेत्रों में भी कई अन्य उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा, जिससे अप्रत्यक्ष रूप से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

निष्कर्ष

पुंगनूर में इलेक्ट्रिक बस और ट्रक क्लस्टर स्थापित करने की योजना भारत में इलेक्ट्रिक बस और ट्रक उद्योग के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह देश में इलेक्ट्रिक बसों और ट्रकों के उत्पादन में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देगा और पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान देगा।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat