भारतीय लोकसभा के प्रथम अध्यक्ष कौन थे?

भारतीय लोकसभा के प्रथम अध्यक्ष कौन थे?

Who was the First Speaker of Lok Sabha?

श्री जी.वी. मावलंकर भारतीय लोक सभा के प्रथम अध्यक्ष थे। प्रथम लोक सभा अध्यक्ष गणेश वासुदेव मावलंकर के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Shri G.V. Mavalankar was the First Lok Sabha speaker of India. Read here more about Ganesh Vasudev Mavalankar, the First Lok Sabha speaker of India.

  • General knowledge
  • 1784
  • 26, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

लोकसभा के प्रथम अध्यक्ष - श्री गणेश वासुदेव मावलंकर

(First Speaker of Lok Sabha - Shri Ganesh Vasudev Mavalankar)

जी.वी. मावलंकर का जीवन संक्षेप में

गणेश वासुदेव मावलंकर लोकप्रिय रूप से दादासाहेब के नाम से जाने जाते थे, वह एक स्वतंत्रता कार्यकर्ता व भारत की संसद के निचले सदन लोकसभा के पहले अध्यक्ष थे। उनका जन्म 27 नवंबर 1888 को हुआ था। राजापुर में अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बाद, 1902 में, मावलंकर उच्च अध्ययन के लिए अहमदाबाद चले गए। 1908 में गुजरात कॉलेज, अहमदाबाद से उन्होंने बी.ए. विज्ञान में डिग्री ली। 1909 में, वह सरकारी लॉ स्कूल, बॉम्बे में कानून की पढ़ाई शुरू करने से पहले एक साल के लिए कॉलेज के दक्षिण फेलो थे। उन्होंने 1912 में प्रथम श्रेणी में कानून की परीक्षा उत्तीर्ण की और 1913 में कानूनी पेशे में प्रवेश किया। 67 वर्ष की आयु में मावलंकर का हृदय गति रुकने के कारण अहमदाबाद में निधन हो गया।

जी.वी. मावलंकर की आजीविका (Career) 

1912 में, उन्होंने प्रथम श्रेणी में अपनी कानून की परीक्षा उत्तीर्ण की और 1913 में कानूनी पेशे में प्रवेश किया। 1919 में मावलंकर पहली बार अहमदाबाद नगर पालिका के लिए चुने गए। स्वतंत्रता के ठीक बाद, मावलंकर ने संविधान सभा की संविधान-निर्माण भूमिका को उसकी विधायी भूमिका से अलग करने की आवश्यकता पर अध्ययन और रिपोर्ट करने के लिए 20 अगस्त 1947 को गठित एक समिति का नेतृत्व किया। 17 नवंबर 1947 को मावलंकर को संविधान सभा (विधायी) के अध्यक्ष के पद के लिए चुना गया था। 

जी.वी. मावलंकर की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement) 

वह लोकसभा के पहले अध्यक्ष थे, लोकसभा भारत की संसद का निचला सदन है।

Image Source : wiki
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez