भारत के प्रथम गृह मंत्री कौन थे?

भारत के प्रथम गृह मंत्री कौन थे?

Who was the First Home Minister of India?

भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Home Minister of India Sardar Vallabh Bhai Patel.

  • General knowledge
  • 6462
  • 27, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के प्रथम गृह मंत्री - सरदार वल्लभ भाई पटेल

First Home Minister of India : Sardar Vallabh Bhai Patel 

सरदार वल्लभ भाई पटेल का जीवन संक्षेप में

सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को आधुनिक गुजरात के नडियाद गाँव में झवेरबाई और लाडबाई के यहाँ हुआ था। सरदार वल्लभभाई पटेल भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक प्रभावशाली राजनीतिक नेता और एक वकील थे। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने भारतीय संघ में 500 से अधिक रियासतों के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। माना जाता था कि वह गांधी की विचारधारा और सिद्धांतों से गहराई से प्रभावित थे, जिस कारण उन्होंने इस नेता के साथ मिलकर काम किया। 1950 में सरदार वल्लभभाई पटेल के स्वास्थ्य में गिरावट आने लगी। 15 दिसंबर 1950 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की आजीविका (Career) 

सरदार वल्लभभाई को 1917 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की गुजरात शाखा, गुजरात सभा के सचिव के रूप में चुना गया था। सरदार वल्लभभाई पटेल उन नेताओं में से थे, जिन्हें 1930 में महात्मा गांधी द्वारा शुरू किए गए प्रसिद्ध नमक सत्याग्रह आंदोलन में भाग लेने के लिए कैद किया गया था। 1942 भारत छोड़ो आंदोलन में पटेल ने गांधी को अपना अटूट समर्थन जारी रखा जब कई समकालीन नेताओं ने बाद के फैसले की आलोचना की।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement) 

1991 को, उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया। 31 अक्टूबर 2014 को उनके जन्मदिन को 'राष्ट्रीय एकता दिवस' घोषित किया गया। 2018 को, पटेल को समर्पित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में किया गया है।

World's Tallest Statue : Statue Of Unity, Gujarat, India (182 m.) 

Image Source : Wiki, The Quint
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez