भारत के प्रथम प्रधानमंत्री कौन थे?

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री कौन थे?

Who was the First Prime Minister of India?

भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Prime Minister of India Pt. Jawaharlal Nehru

  • General knowledge
  • 1827
  • 27, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री - पं. जवाहर लाल नेहरू

First Prime Minister of India : Pt. Jawaharlal Nehru

पं. जवाहर लाल नेहरू का जीवन संक्षेप में

जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को ब्रिटिश भारत के इलाहाबाद में हुआ था। उन्हें घर पर निजी शासन और ट्यूटर्स द्वारा शिक्षित किया गया था। अक्टूबर 1907 में, नेहरू कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज गए, और 1910 में, प्राकृतिक विज्ञान में ऑनर्स की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 1910 में, अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, नेहरू लंदन चले गए और इनर टेम्पल इन में कानून की पढ़ाई की। 27 मई 1964 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

पं. जवाहर लाल नेहरू की आजीविका (Career) 

अगस्त 1912 में, भारत लौटने के बाद, नेहरू ने बैरिस्टर के रूप में बसने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक वकील के रूप में नामांकन किया। एक छात्र और एक बैरिस्टर के रूप में नेहरू ने ब्रिटेन में अपने समय के दौरान भारतीय राजनीति में रुचि विकसित की थी। 1920 में, नेहरू की पहली बड़ी राष्ट्रीय भागीदारी असहयोग आंदोलन की शुरुआत में आई। उन्होंने संयुक्त प्रांत में आंदोलन का नेतृत्व किया। वह उन पहले नेताओं में से एक थे जिन्होंने कांग्रेस पार्टी से ब्रिटिश साम्राज्य के साथ सभी संबंधों को पूर्ण और स्पष्ट रूप से तोड़ने का संकल्प लेने की मांग की थी। गांधी ने 1928 में नेहरू की मांगों पर सहमति व्यक्त की, और एक प्रस्ताव प्रस्तावित किया जिसमें अंग्रेजों को दो साल के भीतर भारत को डोमिनियन का दर्जा देने का आह्वान किया गया। 1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद, नेहरू ने 17 वर्षों तक देश के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

पं. जवाहर लाल नेहरू की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement) 

1948 में मैसूर विश्वविद्यालय द्वारा नेहरू को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया था। बाद में उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय, कोलंबिया विश्वविद्यालय और कीओ विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की। नेहरू को 1955 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया।

Image Source : hindustantimes
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez