भारत के प्रथम गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री कौन थे?

भारत के प्रथम गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री कौन थे?

Who was the First Non-Congress Prime Minister of India?

भारत के पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Non-Congress Prime Minister of India, Morarji Desai.

  • General knowledge
  • 6526
  • 28, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के प्रथम गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री - मोरारजी देसाई (1977-79 में जनता पार्टी से)

First Non-Congress Prime Minister of India : Morarji Desai

मोरारजी देसाई का जीवन संक्षेप में

मोरारजी रणछोड़जी देसाई का जन्म 29 फरवरी 1896 को एक गुजराती अनाविल ब्राह्मण परिवार में हुआ था। देसाई ने अपनी प्राथमिक शिक्षा जेवी मोदी स्कूल, सावरकुंडला में की। वह एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने विशेष रूप से 1977 - 1979 के बीच भारत के चौथे प्रधान मंत्री के रूप में जनता पार्टी द्वारा गठित सरकार का नेतृत्व किया। विल्सन कॉलेज, मुंबई से स्नातक करने के बाद, वह गुजरात में सिविल सेवा में शामिल हो गए। 1927-28 के दंगों के दौरान, हिंदुओं के साथ नरमी का दोषी पाए जाने के बाद, देसाई ने मई 1930 में गोधरा के डिप्टी कलेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया।

मोरारजी देसाई की आजीविका (Career)

राजनीति में अपने लंबे करियर के दौरान उन्हें बॉम्बे राज्य के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, वित्तमंत्री और भारत के दूसरे उप-प्रधानमंत्री जैसे कई महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त किया गया था।

प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के निधन के बाद देसाई प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार थे। 1969 तक, देसाई को इंदिरा गांधी के मंत्रिमंडल में उप - प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। 1969 के विभाजन के दौरान, उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया, और INC (O) में शामिल हो गए। 1977 में, विवादास्पद आपातकाल हटने के बाद, जनता पार्टी की छत्रछाया में, विपक्ष के राजनीतिक दलों ने कांग्रेस के खिलाफ एक साथ लड़ाई लड़ी, और 1977 का चुनाव जीता, इसलिए वे प्रधानमंत्री चुने गए, और भारत के पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने।

मोरारजी देसाई की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

जनता पार्टी के मोरारजी देसाई 1977 से 79 तक पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे। उन्होंने प्रधानमंत्री होने में बहुत योगदान दिया। उन्होंने कई देशों, मुख्य रूप से चीन के साथ विदेशी संबंधों पर काम किया, क्योंकि उन्होंने 1962 के युद्ध के बाद पहली बार चीन के साथ सामान्य संबंध बहाल किए। 1974 में भारत द्वारा एक आश्चर्यजनक परमाणु परीक्षण करने के बाद प्रमुख परमाणु शक्तियों द्वारा लक्षित किए जाने के बाद, देसाई ने घरेलू स्तर पर भारतीय परमाणु कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Image Source : wikiwand, timesofindia
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez