बंगाल के पहले ब्रिटिश गवर्नर-जनरल कौन थे?

बंगाल के पहले ब्रिटिश गवर्नर-जनरल कौन थे?

Who was the First British Governor-General of Bengal?

बंगाल के प्रथम ब्रिटिश गवर्नर-जनरल वारेन हेस्टिंग्स के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First British Governor-General of Bengal, Warren Hastings.

  • General knowledge
  • 1187
  • 28, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

बंगाल के ब्रिटिश गवर्नर-जनरल : वारेन हेस्टिंग्स

British Governor-General of Bengal : Warren Hastings

वारेन हेस्टिंग्स FRS का जन्म 6 दिसंबर 1732 को एक गरीब सज्जन पिता, पेनीस्टोन हेस्टिंग्स और माँ, हेस्टर हेस्टिंग्स के यहाँ हुआ था, जिनकी जन्म के तुरंत बाद मृत्यु हो गई थी। वे एक ऊर्जावान सुधारक और संगठनकर्ता थे। वह एक ब्रिटिश औपनिवेशिक प्रशासक थे, जिन्होंने बंगाल की सर्वोच्च परिषद के प्रमुख फोर्ट विलियम (बंगाल) के प्रेसीडेंसी के पहले गवर्नर के रूप में भी कार्य किया, और इसलिए 1772-1785 में, बंगाल के पहले वास्तविक गवर्नर-जनरल थे। 

वारेन हेस्टिंग्स की आजीविका (Career)

1750 में, वह एक क्लर्क के रूप में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी में शामिल हो गए और अगस्त 1750 में, वे भारत के लिए रवाना हुए, कलकत्ता पहुंचे। कलकत्ता में, वॉरेन ने परिश्रम के लिए एक प्रतिष्ठा बनाई। 1773 के रेगुलेटिंग एक्ट ने मद्रास और बॉम्बे की प्रेसीडेंसी को बंगाल के नियंत्रण में ला दिया। इसने हेस्टिंग्स को गवर्नर से गवर्नर-जनरल के नए पद तक पहुँचाया, लेकिन गवर्नर-जनरल को पाँच-सदस्यीय सर्वोच्च परिषद का सदस्य बनाकर उसकी शक्ति को सीमित कर दिया। उन्होंने 1779-1784 में देशी राज्यों और फ्रांसीसी के गठबंधन के खिलाफ ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना का नेतृत्व किया। उन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया और 1787 में महाभियोग चलाया गया, लेकिन एक लंबे मुकदमे के बाद 1795 में बरी कर दिया गया। उन्हें 1814 में प्रिवी काउंसलर बनाया गया।

वारेन हेस्टिंग्स की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

वर्षों तक गवर्नर के पद पर रहने के बाद वारेन हेस्टिंग्स बंगाल के पहले ब्रिटिश गवर्नर-जनरल थे।

Image Source : news18 ; indianexpress
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez