भारत के प्रथम आई. सी. एस. अधिकारी कौन थे?

भारत के प्रथम आई. सी. एस. अधिकारी कौन थे?

Who was the First I. C. S. Officer of India?

भारत के पहले आई. सी. एस. अधिकारी, सतेंद्रनाथ टैगोर के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First I. C. S. Officer of India, Satendra Nath Tagore.

  • General knowledge
  • 4540
  • 29, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के प्रथम आई. सी. एस. अधिकारी - सतेंद्रनाथ टैगोर

First I. C. S. Officer of India : Satendra Nath Tagore

सतेंद्रनाथ टैगोर का जीवन संक्षेप में

सत्येंद्रनाथ टैगोर का जन्म 1 जून 1842 को हुआ था, वे भारतीय सिविल सेवा में शामिल होने वाले पहले भारतीय थे। वह रवींद्रनाथ टैगोर के दूसरे सबसे बड़े भाई और देवेंद्रनाथ टैगोर के पुत्र थे। 1859 में, जैसा कि उस समय की प्रथा थी, उनका विवाह छोटी उम्र में ही ज्ञानदानंदिनी देवी से कर दिया गया था। 9 जनवरी 1923 को उनका निधन हो गया।

सतेंद्रनाथ टैगोर की आजीविका (Career)

वह एक गीतकार, लेखक, भाषाविद् थे और उन्होंने ब्रिटिश राज के दौरान भारतीय समाज में महिलाओं की मुक्ति की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया। सत्येंद्रनाथ को जून, 1863 में भारतीय सिविल सेवा के लिए चुना गया था। उन्होंने अपना परिवीक्षाधीन प्रशिक्षण पूरा किया और नवंबर 1864 में भारत लौट आए। सत्येंद्रनाथ 1882 में कर्नाटक के कारवार में एक जिला न्यायाधीश थे। 1897 में, उन्होंने लगभग तीस वर्षों तक आईसीएस में सेवा की और महाराष्ट्र में सतारा के न्यायाधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुए। 1897 में, वे 1900-01 तक बंगीय साहित्य परिषद के अध्यक्ष थे, और नटोर में आयोजित बंगाल प्रांतीय सम्मेलन के 10वें सत्र की अध्यक्षता की।

सतेंद्रनाथ टैगोर की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

सत्येंद्रनाथ टैगोर 1864 में पहले भारतीय सिविल सेवा अधिकारी थे।

Image Source : MARXIST INDIANA
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez