भारत के प्रथम भारत रत्न प्राप्त खिलाड़ी कौन हैं?

भारत के प्रथम भारत रत्न प्राप्त खिलाड़ी कौन हैं?

Who is the first Sportsperson in India to received 'Bharat Ratna'?

भारत के प्रथम 'भारत रत्न' प्राप्त खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Sportsperson of India to received 'Bharat Ratna', Sachin Tendulkar.

  • General knowledge
  • 2708
  • 29, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के प्रथम 'भारत रत्न' प्राप्त खिलाड़ी - सचिन तेंदुलकर

First Sportsperson of India to received 'Bharat Ratna' - Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर का जीवन संक्षेप में

सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को दादर, बॉम्बे में निर्मल नर्सिंग होम में हुआ था। वह भारत के एक पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में कार्य किया। तेंदुलकर को बचपन से ही क्रिकेट में गहरी दिलचस्पी थी। इन वर्षों में ही उन्होंने कई उतार-चढ़ाव देखे। 14 नवंबर 1987 को, तेंदुलकर, जो उस समय केवल 14 वर्ष के थे, को 1987-1988 सीज़न के लिए भारत के प्रमुख घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी में बॉम्बे का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था।

सचिन तेंदुलकर की आजीविका (Career)

तेंदुलकर ने ग्यारह साल की उम्र में क्रिकेट की शुरुआत की, 15 नवंबर 1989 को कराची में पाकिस्तान के खिलाफ 16 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, और लगभग चौबीस वर्षों तक घरेलू स्तर पर और भारत का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया। तेंदुलकर 5 रणजी ट्रॉफी फाइनल का हिस्सा थे, जिसमें से मुंबई ने 4 जीते। 1992 में, 19 साल की उम्र में, तेंदुलकर यॉर्कशायर का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बन गए, जिसने तेंदुलकर के टीम में शामिल होने से पहले, यॉर्कशायर के बाहर से कभी खिलाड़ियों का चयन नहीं किया। तेंदुलकर ने कुल 664 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलें, जिसमें उन्होंने 34,357 रन बनाए। तेंदुलकर ने दिसंबर 2012 में वनडे से संन्यास की घोषणा की। अक्टूबर 2013 में, उन्होंने ट्वेंटी 20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया और बाद में, 16 नवंबर 2013 को, उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 200 वां टेस्ट मैच खेलने के बाद सभी प्रकार के क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

सचिन तेंदुलकर की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

तेंदुलकर को उनकी उत्कृष्ट खेल उपलब्धि के लिए 1994 में 'अर्जुन पुरस्कार', 1997 में 'खेल रत्न पुरस्कार', भारत का सर्वोच्च खेल सम्मान और 1999 और 2008 में 'पद्म श्री' और 'पद्म विभूषण' पुरस्कार, भारत का चौथा और दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार मिला। उन्हें क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों में से एक के रूप में जाना जाता है। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह एक सौ अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं, और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं, जो टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट दोनों में सबसे अधिक रन बनाने के रिकॉर्ड के धारक हैं, और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30,000 से अधिक रन पूरे करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

Image Source : indiatimes, wiki
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez