भारत के प्रथम रमन-मैगसेसे पुरस्कार विजेता कौन थे?

भारत के प्रथम रमन-मैगसेसे पुरस्कार विजेता कौन थे?

Who was the first Ramon-Magsaysay Award winner of India?

भारत के प्रथम रमन-मैगसेसे पुरस्कार विजेता, आचार्य विनोबा भावे के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Ramon-Magsaysay Awardee of India, Acharya Vinoba Bhave.

  • General knowledge
  • 2533
  • 30, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के प्रथम रमन-मैगसेसे पुरस्कार विजेता - आचार्य विनोबा भावे

First Ramon-Magsaysay Awardee in India : Acharya Vinoba Bhave

आचार्य विनोबा भावे का जीवन संक्षेप में

आचार्य विनोबा भावे का जन्म 11 सितंबर 1895 को महाराष्ट्र के कोलाबा में गागोजी नामक एक छोटे से गाँव में हुआ था। वह अहिंसा और मानवाधिकारों के एक भारतीय पैरोकार थे। मानवाधिकार कार्यकर्ता विनोबा भावे को भारत का राष्ट्रीय शिक्षक और महात्मा गांधी का आध्यात्मिक उत्तराधिकारी माना जाता था।

आचार्य विनोबा भावे की आजीविका (Career)

आचार्य विनोबा भावे भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी के साथ जुड़े थे। उन्हें 1940 में ब्रिटिश शासन के खिलाफ गांधी द्वारा पहले व्यक्तिगत सत्याग्रही के रूप में चुना गया था। विनोबा भावे एक विचारक, विद्वान और लेखक थे जिन्होंने कई पुस्तकों का निर्माण किया। वह एक अनुवादक थे जिन्होंने संस्कृत ग्रंथों को आम आदमी के लिए सुलभ बनाया।

आचार्य विनोबा भावे की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

विनोबा भावे 1958 में प्रथम मैग्सेसे पुरस्कार विजेता थे। भावे को "भारत में एक नई तरह की सामाजिक क्रांति के प्रचार" के प्रति समर्पण के लिए सामुदायिक नेतृत्व पुरस्कार मिला। अब तक कुल 55 भारतीयों ने एशियाई सम्मान जीता है।

Image Source : wiki, thehindu
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez

Must Read: Latest Post