इंग्लिश चैनल तैर कर पार करने वाली पहली एशियाई-भारतीय महिला कौन थी?

इंग्लिश चैनल तैर कर पार करने वाली पहली एशियाई-भारतीय महिला कौन थी?

Who was the first Asian-Indian woman to swim across the English Channel?

इंग्लिश चैनल तैर कर पार करने वाली पहली एशियाई-भारतीय महिला, आरती साहा के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the Arati Saha, First Asian-Indian Woman to swim across the English Channel.

  • General knowledge
  • 2263
  • 30, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

इंग्लिश चैनल तैर कर पार करने वाली पहली एशियाई-भारतीय महिला - आरती साहा (1959) 

First Asian-Indian Woman to swim across the English Channel : Arati Saha (1959) 

आरती साहा का जीवन संक्षेप में

आरती साहा गुप्ता का जन्म 24 सितंबर 1940 को कोलकाता, भारत में हुआ। वह एक भारतीय बंगाली लंबी दूरी के तैराक थी। 29 सितंबर 1959 को इंग्लिश चैनल को तैरकर पार करने वाली पहली एशियाई महिला बनीं। महज ढाई साल की उम्र में उन्होंने अपनी मां को खो दिया।

आरती साहा की आजीविका (Career)

आरती को चार साल की कम उम्र में ही तैराकी से परिचित करा दिया गया था। उनकी प्रतिभा को सचिन नाग ने देखा, और बाद में उन्हें भारतीय तैराक मिहिर सेन ने इंग्लिश चैनल पार करने की कोशिश करने के लिए प्रेरित किया। 1946 में पांच साल की उम्र में, उन्होंने अपने तैराकी करियर की शुरुआत करते हुए शैलेंद्र मेमोरियल स्विमिंग प्रतियोगिता में 110 गज फ्रीस्टाइल में स्वर्ण पदक जीता। वह गंगा में लंबी दूरी की तैराकी प्रतियोगिता में हिस्सा लेती थी। 13 अप्रैल 1959 को देशबंधु पार्क स्थित तालाब में आरती लगातार आठ घंटे तक तैरती रहीं। अपने पहले प्रयास में असफल होने के बाद, उसने 29 सितंबर 1959 को अपना दूसरा प्रयास किया। फ्रांस के केप ग्रिस नेज़ से शुरू होकर, वह 16 घंटे और 20 मिनट तक तैरती रही, कठिन लहरों से जूझती रही और इंग्लैंड के सैंडगेट तक पहुँचने के लिए 42 मील की दूरी तय की। इंग्लैण्ड के तट पर पहुँचकर उन्होंने भारतीय ध्वज फहराया।

आरती साहा की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

29 सितंबर 1959 को इंग्लिश चैनल को तैरकर पार करने वाली पहली एशियाई महिला बनीं। 1960 में, वह भारत में चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं।

Image Source : thehindu
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez