भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री कौन थी?

भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री कौन थी?

Who was the First Woman Chief Minister of India?

भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री, सुचेता कृपलानी के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Woman Chief Minister of India Sucheta Kriplani.

  • General knowledge
  • 7790
  • 31, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री - सुचेता कृपलानी

First Woman Chief Minister of India : Sucheta Kriplani

सुचेता कृपलानी का जीवन संक्षेप में

सुचेता कृपलानी का जन्म 25 जून 1908 को हरियाणा के अंबाला में एक बंगाली ब्रह्मो परिवार में हुआ था। वह एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिज्ञ थीं। उन्होंने कई स्कूलों में पढ़ाई की, उनकी अंतिम डिग्री सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से इतिहास में मास्टर डिग्री है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में संवैधानिक इतिहास के प्रोफेसर बनने से पहले उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय और इंद्रप्रस्थ कॉलेज में अध्ययन किया। उन्होंने 1936 में जे.बी. कृपलानी से शादी की, जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक प्रमुख व्यक्ति थे, जो उनसे बीस साल वरिष्ठ थे। इस शादी का दोनों परिवारों ने विरोध किया, साथ ही स्वयं गांधी ने भी, हालांकि वे अंततः मान गए।

सुचेता कृपलानी की आजीविका (Career)

वह उन बहुत कम महिलाओं में से एक थीं जिन्हें भारत की संविधान सभा के लिए चुना गया था। वह कानपुर निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश राज्य की पहली महिला सीएम के रूप में भी चुनी गईं और भारतीय संविधान का मसौदा तैयार करने वाली उपसमिति का हिस्सा थीं। वह उस उपसमिति का हिस्सा बनीं जिसने भारत के संविधान के लिए चार्टर निर्धारित किया। उन्होंने 14 अगस्त 1947 को नेहरू द्वारा अपना प्रसिद्ध "ट्रिस्ट विद डेस्टिनी" भाषण देने से कुछ मिनट पहले संविधान सभा के स्वतंत्रता सत्र में वंदे मातरम गाया था। वह 1940 में स्थापित अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की संस्थापक भी थीं।

सुचेता कृपलानी की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

वह भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं, जिन्होंने 1963 से 1967 तक उत्तर प्रदेश सरकार की प्रमुख के रूप में कार्य किया।

Image Source : indiatimes,  navbharattimes
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez