भारत की लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष कौन थी?

भारत की लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष कौन थी?

Who was the First Woman Speaker of Lok Sabha of India?

भारतीय लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष, श्रीमती मीरा कुमार के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Woman Speaker of Lok Sabha of India, Smt. Meira Kumar.

  • General knowledge
  • 1777
  • 31, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारतीय लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष - श्रीमती मीरा कुमार (2009) 

First Woman Speaker of Lok Sabha of India, Smt. Meira Kumar (2009) 

श्रीमती मीरा कुमार का जीवन संक्षेप में

मीरा कुमार का जन्म 31 मार्च 1945 को बिहार, भारत के पटना जिले में एक दलित परिवार में हुआ था। कुमार ने वेल्हम गर्ल्स स्कूल, देहरादून और जयपुर में महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने इंद्रप्रस्थ कॉलेज और दिल्ली विश्वविद्यालय के विधि संकाय से क्रमशः मास्टर डिग्री और कानून में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। 2010 में, उन्हें वनस्थली विद्यापीठ से डॉक्टरेट की मानद उपाधि भी मिली।

श्रीमती मीरा कुमार की आजीविका (Career)

कुमार ने अपनी युवावस्था के दौरान एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम किया, सामाजिक सुधारों, मानवाधिकारों और लोकतांत्रिक विचारों का समर्थन करने वाले आंदोलनों में सक्रिय रूप से भाग लिया। बिहार के क्षेत्र में 1967 के अकाल के दौरान, उन्हें कांग्रेस द्वारा गठित राष्ट्रीय सूखा राहत समिति की अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। 1973 में, कुमार भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुई और भारतीय दूतावास स्पेन में भाषा प्रशिक्षु के रूप में तैनात थी। एक दशक तक राजनयिक के रूप में काम करने के बाद, 1985 में कुमार ने भारतीय विदेश सेवा छोड़ दी और अपने पिता और भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री राजीव गांधी द्वारा प्रोत्साहित किए जाने के बाद राजनीति में प्रवेश करने का फैसला किया। मीरा कुमार, 1989 की 9वीं लोकसभा और 10वीं लोकसभा के लिए सासाराम से चुनाव हार गईं, लेकिन 1996 में 11वीं और दिल्ली के करोल बाग से 12वीं लोकसभा का चुनाव जीत गईं।

श्रीमती मीरा कुमार की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

2017 में, मीरा कुमार ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन का नामांकन हासिल किया और एक प्रमुख राजनीतिक गुट द्वारा भारत के राष्ट्रपति के लिए नामांकित होने वाली दूसरी महिला बनीं।

Image Source : wiki
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez