'भारत रत्न' से सम्मानित प्रथम भारतीय महिला कौन थी?

'भारत रत्न' से सम्मानित प्रथम भारतीय महिला कौन थी?

Who was the First Indian Woman Awarded with ‘Bharat Ratna’?

'भारत रत्न' से सम्मानित प्रथम भारतीय महिला और भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री, इंदिरा गांधी के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Woman Awarded with 'Bharat Ratna' and First Woman Prime Minister of India, Indira Gandhi

  • General knowledge
  • 2222
  • 01, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

'भारत रत्न' से सम्मानित भारत की प्रथम महिला और भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री - इंदिरा गांधी

First Woman Awarded with Bharat Ratna and First Woman Prime Minister of India : Indira Gandhi

इंदिरा गांधी का जीवन संक्षेप में

इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद में एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था। गांधी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की एक केंद्रीय व्यक्ति थी। वह भारत की तीसरी प्रधानमंत्री और भारत की पहली और आज तक की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री थीं। गांधी भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की बेटी थीं। गांधी को उनकी राजनीतिक अकर्मण्यता और सत्ता के अभूतपूर्व केंद्रीकरण के लिए प्रधानमंत्री के रूप में जाना जाता था। वह पूर्वी पाकिस्तान में स्वतंत्रता आंदोलन और स्वतंत्रता के युद्ध के समर्थन में पाकिस्तान के साथ युद्ध में गई, जिसके परिणामस्वरूप भारतीय जीत और बांग्लादेश का निर्माण हुआ, साथ ही साथ भारत के प्रभाव को उस बिंदु तक बढ़ा दिया जहां यह दक्षिण एशिया की एकमात्र क्षेत्रीय शक्ति बन गई। 

इंदिरा गांधी की आजीविका (Career)

गांधी ने भारत की पहली प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान अनौपचारिक रूप से एक निजी सहायक के रूप में अपने पिता की सेवा की। गांधी ने 1950 के दशक के अंत में कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। भारत के अन्य राजनीतिक नेताओं ने गांधी को कमजोर के रूप में देखा और एक बार चुने जाने के बाद उन्हें कठपुतली के रूप में इस्तेमाल करने की उम्मीद की क्योंकि वह एक महिला थीं। 1964 में, अपने पिता की मृत्यु के बाद, उन्हें राज्य सभा का सदस्य नियुक्त किया गया और सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के मंत्रिमंडल में सेवा की। उन्होंने जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक और फिर जनवरी 1980 से अक्टूबर 1984 में उनकी हत्या तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया, जिससे वह अपने पिता के बाद दूसरी सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली भारतीय प्रधानमंत्री बनीं।

इंदिरा गांधी की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

1971 में, बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ जीत दिलाने के बाद, उस समय के राष्ट्रपति, श्री वी.वी. गिरी ने गांधी को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया। इसलिए, वह भारत रत्न से सम्मानित होने वाली पहली महिला बनीं।

Image Source : reddit, sundayguardianlive
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez