भारत की प्रथम महिला राज्यपाल कौन थी?

भारत की प्रथम महिला राज्यपाल कौन थी?

Who was the First Woman Governor of India?

भारत की प्रथम महिला राज्यपाल, सरोजिनी नायडू के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Woman Governor of India, Sarojini Naidu

  • General knowledge
  • 1431
  • 04, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत की प्रथम महिला राज्यपाल - सरोजिनी नायडू

First Woman Governor of India : Sarojini Naidu

सरोजिनी नायडू का जीवन संक्षेप में

सरोजिनी नायडू का जन्म 13 फरवरी 1879 को हैदराबाद राज्य में एक बंगाली परिवार में अघोरनाथ चट्टोपाध्याय और वरदा सुंदरी देवी के घर हुआ था। उसका पैतृक घर ब्राह्मणगांव बिक्रमपुर, ढाका, बांग्लादेश में था। वह एक भारतीय कवयित्री और राजनीतिक कार्यकर्ता थीं। वह नागरिक अधिकारों, महिलाओं की मुक्ति और साम्राज्यवाद विरोधी विचारों की समर्थक, औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थीं। उन्होंने इंग्लैंड में किंग्स कॉलेज, लंदन और फिर गिर्टन कॉलेज, कैम्ब्रिज में 1895 से 1898 तक, हैदराबाद के 7वें निज़ाम "मीर उस्मान अली खान" द्वारा स्थापित निज़ाम चैरिटेबल ट्रस्ट H.E.H से छात्रवृत्ति के साथ पढाई की। नायडू का 2 मार्च 1949 को लखनऊ के गवर्नमेंट हाउस में अपराह्न साढ़े तीन बजे हृदय गति रुकने से निधन हो गया।

सरोजिनी नायडू की आजीविका (Career)

नायडू ने 12 साल की उम्र में लिखना शुरू किया। नायडू 1904 की शुरुआत में भारतीय स्वतंत्रता और महिलाओं के अधिकारों, विशेष रूप से महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक तेजी से लोकप्रिय वक्ता बन गयी। 1911 में, बाढ़ राहत के लिए उनके सामाजिक कार्यों ने उन्हें 'केसर-ए-हिंद' पदक दिलाया, बाद में अप्रैल 1919 में, वह जलियांवाला बाग हत्याकांड के विरोध में लौटीं। 1917 में, रेड्डी के साथ, उन्होंने महिला भारतीय संघ की स्थापना में मदद की। 1931 में गांधी-इरविन समझौते के मद्देनजर नायडू और कांग्रेस पार्टी के अन्य नेताओं ने वाइसराय लॉर्ड इरविन की अध्यक्षता में दूसरे गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया।

सरोजिनी नायडू की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

सरोजिनी नायडू भारत की पहली महिला राज्यपाल थीं। नायडू को "भारत की नारीवादी प्रकाशकों में से एक" के रूप में जाना जाता है। नायडू को एक कवि के रूप में "भारत की कोकिला" के रूप में जाना जाता था।

Image Source : reddit.com
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez