भारत के पहले लाइसेंस प्राप्त पायलट कौन थे?

भारत के पहले लाइसेंस प्राप्त पायलट कौन थे?

Who was the First Licensed Pilot of India?

भारत के पहले लाइसेंस प्राप्त पायलट, जे.आर.डी. टाटा के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Licensed Pilot of India, J. R. D. Tata

  • General knowledge
  • 365
  • 04, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के पहले लाइसेंस प्राप्त पायलट - जे.आर.डी. टाटा

First Licensed Pilot of India : J. R. D. Tata

जे.आर.डी. टाटा का जीवन संक्षेप में

जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा का जन्म 29 जुलाई 1904 को मुंबई में एक पारसी परिवार में हुआ था। वह टाटा परिवार के वंशज है, और नवल टाटा के पुत्र हैं, जिन्हें बाद में रतनजी टाटा (टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा के पुत्र) ने गोद लिया था। वह एक भारतीय परोपकारी, उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष हैं। 8 वीं कक्षा तक, उन्होंने कैंपियन स्कूल, मुंबई, उसके बाद कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई और शिमला के बिशप कॉटन स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने 1955 में न्यूयॉर्क शहर के रिवरडेल कंट्री स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। फिर उन्होंने 1959 में कॉर्नेल विश्वविद्यालय से वास्तुकला में डिग्री प्राप्त की। 1975 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के सात-सप्ताह के उन्नत प्रबंधन कार्यक्रम में भाग लिया।

जे.आर.डी. टाटा की आजीविका (Career) 

1961 में वे अपनी कंपनी में तब शामिल हुए जब वे टाटा स्टील के शॉप फ्लोर पर काम करते थे, और 1991 में उनकी सेवानिवृत्ति के बाद जेआरडी टाटा के स्पष्ट उत्तराधिकारी थे। टाटा को बड़े पैमाने पर भारत-मध्य समूह से वैश्विक व्यापार में बदलने के प्रयास में, उन्होंने टाटा टी को टेटली, टाटा मोटर्स को जगुआर लैंड रोवर और टाटा स्टील को कोरस का अधिग्रहण करने के लिए प्राप्त किया। यह सब 65% से अधिक राजस्व के साथ 100 से अधिक देशों में संचालन और बिक्री से आ रहा है। 21 वर्षों के दौरान उन्होंने टाटा समूह का नेतृत्व किया, राजस्व 40 गुना और लाभ, 50 गुना से अधिक बढ़ गया। जे आर डी टाटा ने 1991 में टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया, उन्हें अपना उत्तराधिकारी नामित किया।

जे.आर.डी. टाटा की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

वह भारत के दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों, पद्म भूषण (2000) और पद्म विभूषण (2008) के प्राप्तकर्ता हैं।

Image Source : wiki, news18
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez

Must Read: Latest Post