भारत की प्रथम महिला शिक्षिका कौन थी?

भारत की प्रथम महिला शिक्षिका कौन थी?

Who was the First Woman Teacher of India?

भारत की प्रथम महिला शिक्षिका, सावित्रीबाई फुले के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Woman Teacher of India, Savitribai Phule

  • General knowledge
  • 7525
  • 06, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

प्रथम महिला शिक्षिका- सावित्रीबाई फुले

First Woman Teacher : Savitribai Phule

सावित्रीबाई फुले का जीवन संक्षेप में

सावित्रीबाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 को महाराष्ट्र के सतारा जिले के नायगांव गांव में हुआ था। वह एक भारतीय समाज सुधारक, कवि और शिक्षाविद् थीं। उन्हें भारत के नारीवादी आंदोलन की अग्रणी माना जाता है क्योंकि वह महाराष्ट्र में सामाजिक सुधार आंदोलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थी। उनके पति ज्योतिराव ने सावित्रीबाई और उनकी चचेरी बहन, सगुनाबाई शिरसागर को उनके घर पर शिक्षित किया, साथ ही साथ अपने खेत में काम किया क्योंकि सावित्रीबाई अपनी शादी के समय अनपढ़ थीं। उन्हें प्लेग हो गया और अपने दत्तक पुत्र यशवंत के साथ खोले गए क्लिनिक में सेवा के दौरान उनकी मृत्यु हो गई।

सावित्रीबाई फुले की आजीविका (Career)

1848 में, सावित्रीबाई और उनके पति ने पुणे में भिड़ेवाड़ा में पहले आधुनिक भारतीय लड़कियों के स्कूल की स्थापना की। उनके प्रशिक्षण को देखते हुए, सावित्रीबाई पहली भारतीय महिला शिक्षिका और प्रधानाध्यापिका रही होंगी। सावित्रीबाई और ज्योतिराव फुले 1851 के अंत तक पुणे में लड़कियों के लिए तीन अलग-अलग स्कूल चला रहे थे। सावित्रीबाई और ज्योतिराव फुले ने 1850 के दशक में दो शैक्षिक ट्रस्टों की स्थापना की। उन्होंने विभिन्न जातियों के बच्चों को पढ़ाया और अपने पति के साथ मिलकर कुल 18 स्कूल खोले। दंपति ने गर्भवती बलात्कार पीड़ितों के लिए बालहत्या प्रतिबंधक गृह नामक एक देखभाल केंद्र भी खोला और उनके बच्चों को जन्म देने और बचाने में मदद की।

सावित्रीबाई फुले की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievements)

वह भारत की पहली महिला शिक्षिका थीं।

Image Source : republicworld
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez