भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के प्रथम अध्यक्ष कौन थे?

भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के प्रथम अध्यक्ष कौन थे?

Who was the First President of the National Human Rights Commission of India?

भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के प्रथम अध्यक्ष, न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First President of National Human Rights Commission of India, Justice Rangnath Mishra.

  • General knowledge
  • 2410
  • 07, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के प्रथम अध्यक्ष - न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा

First President of National Human Rights Commission : Justice Rangnath Mishra

रंगनाथ मिश्रा का जीवन संक्षेप में

रंगनाथ मिश्रा का जन्म 25 नवंबर 1926 को ओडिशा के बानापुर में एक ओडिया ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वह भारत के 21वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में 25 सितंबर 1990 से 24 नवंबर 1991 तक सेवा कर रहे थे। रंगनाथ मिश्रा का लंबी बीमारी के बाद 13 सितंबर 2012 को भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

रंगनाथ मिश्रा की आजीविका (Career) 

मिश्रा ने 18 सितंबर 1950 को उड़ीसा उच्च न्यायालय, कटक के अधिवक्ता के रूप में नामांकन किया, जहाँ उन्होंने 1969 तक कानून का अभ्यास किया, जब तक उन्हें उड़ीसा उच्च न्यायालय का स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किया गया। उन्होंने 1998 और 2004 के बीच कांग्रेस पार्टी से राज्यसभा में संसद सदस्य के रूप में भी कार्य किया। वह बहरुल इस्लाम के बाद राज्यसभा सदस्य बनने वाले सर्वोच्च न्यायालय के दूसरे न्यायाधीश हैं, जिन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में भी चुना गया था। 6 नवंबर 1980 से 16 जनवरी 1981 तक, उन्होंने उड़ीसा उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया, और बाद की तारीख में, उन्होंने उड़ीसा उच्च न्यायालय के स्थायी मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण किया। 1983 में, उन्हें भारत के सर्वोच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया। 25 सितंबर 1990 को वे भारत के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बने और 24 नवंबर 1991 को वे सेवानिवृत्त हुए।

रंगनाथ मिश्रा की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievements) 

वह भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के पहले अध्यक्ष थे।

Image Source : wiki, navbharattimes
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez