आठ बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पहले पर्वतारोही?

आठ बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पहले पर्वतारोही?

Who was the First Mountaineer who scaled Mount Everest eight times?

8 बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पहले पर्वतारोही, शेरपा - अंग रीता के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Mountaineer who scaled Mount Everest 8 times, Sherpa – Ang Rita

  • General knowledge
  • 988
  • 08, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

8 बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पहले पर्वतारोही : शेरपा - अंग रीता

First Mountaineer who scaled Mount Everest 8 times : Sherpa – Ang rita

शेरपा - अंग रीता का जीवन संक्षेप में

अंग रीता शेरपा का जन्म 27 जुलाई 1948 को थमे, सोलुखुम्बु, नेपाल में हुआ था। उनके परिवार ने याक का पालन-पोषण किया और उन्होंने अपना बचपन याक की देखभाल करने और हिमालय से तिब्बत तक व्यापारिक अभियानों में कुली के रूप में बिताया। 15 साल की उम्र में, उन्होंने कुली के रूप में पर्वतारोहण में प्रवेश किया। उन्होंने कोई औपचारिक शिक्षा या पर्वतारोहण प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किया। माउंट एवरेस्ट, के 2, चो ओयू, ल्होत्से, मनासलू, अन्नपूर्णा और धौलागिरी सहित, उन्होंने पूरक ऑक्सीजन के बिना कई बार दर्जनों पहाड़ों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने सफलतापूर्वक आठ हजार मीटर से ऊपर की चोटियों में, लगभग सभी बिना ऑक्सीजन के, कुल 18 बार चढ़ाई की थी। शेरपा के तीन बेटे और एक बेटी थी। 21 सितंबर 2020 को 72 साल की उम्र में शेरपा का काठमांडू में अपनी बेटी के आवास पर अचानक निधन हो गया था।

शेरपा - अंग रीता की आजीविका (Career) 

20 साल की उम्र में शेरपा की पहली सफल चढ़ाई माउंट चो ओयू थी। 1983 में शेरपा ने पहली बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। वह केवल 13 वर्षों में बोतलबंद ऑक्सीजन के उपयोग के बिना नौ बार एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचे। दस शिखर सम्मेलनों में से आठ दक्षिण-पूर्व रिज मार्ग के माध्यम से थे। 1996 की एवरेस्ट आपदा के 12 दिन बाद उनका अंतिम शिखर सम्मेलन था, उस आपदा में उन्होंने अपनी हार मान ली थी और उस वर्ष उनका स्वास्थ्य भी बिगड़ने लगा था।

शेरपा - अंग रीता की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievements) 

1987 में, शेरपा बिना पूरक ऑक्सीजन के सर्दियों में एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाले पहले व्यक्ति थे। 2017 में, उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के एकमात्र व्यक्ति के रूप में मान्यता दी गई थी, जिन्होंने बिना बोतलबंद ऑक्सीजन के दस बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की, एक रिकॉर्ड जो उनके पास अभी भी 2020 में है।

Image Source : amarujala,  onmanorama
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez

Must Read: Latest Post