किडनी सड़ने पर नजर आते है सिंपल से दिखने वाले कुछ लक्षण।

किडनी सड़ने पर नजर आते है सिंपल से दिखने वाले कुछ लक्षण।

Some simple symptoms are seen when the kidney rots.

इस लेख में किडनी संक्रमण के लक्षणों पर चर्चा की गई है, जिसे पायलोनेफ्राइटिस के नाम से भी जाना जाता है। इसमें पीठ के निचले हिस्से में दर्द, बुखार, सूजन, मूत्र संबंधी समस्याएं और जठरांत्र संबंधी गड़बड़ी जैसे सामान्य लक्षणों पर प्रकाश डाला गया है।

  • Health
  • 61
  • 27, Sep, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Some simple symptoms are seen when the kidney rots.

किडनी के लक्षण: किडनी का संक्रमण, जिसे चिकित्सा की भाषा में पायलोनेफ्राइटिस कहा जाता है, किडनी तक पहुंचने वाले बैक्टीरिया के कारण होने वाला एक गंभीर संक्रमण है। यह मूत्र प्रणाली (मूत्राशय या मूत्रमार्ग) के निचले हिस्से से शुरू होकर किडनी तक फैल सकता है। अगर इस संक्रमण का समय पर इलाज नहीं किया गया, तो यह किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। किडनी संक्रमण के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें सबसे आम यूटीआई है। किडनी संक्रमण एक गंभीर स्थिति है, जिसे जल्दी पहचान कर उपचारित किया जाना चाहिए। तो यहां कुछ सामान्य लक्षण दिए जा रहे हैं:

  1. पीठ या कमर के निचले हिस्से में दर्द: किडनी संक्रमण के दौरान पीठ के निचले हिस्से या कमर में तेज दर्द हो सकता है, जो एक या दोनों तरफ महसूस हो सकता है। इससे रोजमर्रा के कामों में परेशानी हो सकती है और यह लक्षण समझना भी मुश्किल हो सकता है।

  2. बुखार और ठंड लगना: किडनी संक्रमण होने पर बुखार और ठंड लगना सामान्य लक्षण हैं। बुखार के साथ कमजोरी और थकान भी महसूस हो सकती है। इसे सामान्य समझकर अनदेखा न करें और डॉक्टर से सलाह लें।

  3. शरीर में सूजन: खासकर पैरों, टखनों और चेहरे पर सूजन किडनी की समस्या का संकेत हो सकती है। जब किडनी ठीक से काम नहीं करती, तो शरीर में तरल पदार्थ जमा हो सकता है। यदि ये लक्षण दिखें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

  4. मूत्र संबंधी समस्याएं: मूत्र संबंधी समस्याएं किडनी में संक्रमण का संकेत देती हैं। बार-बार पेशाब आना, पेशाब करते समय जलन या दर्द होना, पेशाब का रंग गहरा होना और दुर्गंध आना, ये सब किडनी संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं।

  5. उल्टी या जी मिचलाना: किडनी में संक्रमण होने पर अपच, उल्टी या जी मिचलाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यह संक्रमण के कारण पाचन तंत्र पर पड़ने वाले प्रभाव से हो सकता है। अगर आपको लंबे समय तक ऐसा महसूस होता है, तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

 

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat