कुफरी में घूमने के लिए टॉप 5 स्थान।

कुफरी में घूमने के लिए टॉप 5 स्थान।

Top 5 Places To Visit In Kufri.

अगर आप कुफरी और इनके आसपास के पर्यटक स्थलों की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च के महीनों का है जब यहां पर काफी बर्फबारी होती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में बर्फ की कमी के कारण कुफरी अपना आकर्षण खो देता है।

  • Tourism
  • 3522
  • 18, Apr, 2022
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Top 5 Places To Visit In Kufri.

kufri

कुफरी हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्थित एक प्रमुख पर्यटक स्थल है जो हिमाचल में छुट्टी मनाने वाले स्थलों के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है। कुफरी, शिमला से लगभग 10 किमी दूर है, अगर आप शिमला घूमने जा रहे हैं तो कुफरी की यात्रा जरुर करें क्योंकि कुफरी में बर्फ ऐसी चीज है जो पर्यटकों को बेहद उत्साहित करती है। वैसे तो कुफरी में देखने लायक ज्यादा कुछ नहीं है लेकिन यहां ट्रेकिंग करते हुए मनोरम दृश्यों को देखना और मंदिर के दर्शन करना आपकी यात्रा को यादगार बना देगा।

हिमालयन नेचर पार्क

tiger

2

हिमालयन नेचर पार्क को कुफरी नेशनल पार्क भी कहा जाता है। यह पार्क 90 हेक्टेयर में फैला हुआ है जिसमें हिमालयी वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला पाई जाती है। हिमालयन नेचर पार्क 180 से अधिक पक्षियों की प्रजातियों और यहाँ रहने वाले विभिन्न प्रकार के जानवरों का घर है। यहां आने वाले पर्यटक यहां के वन्यजीवों को देखकर बेहद आकर्षित होते हैं। इस पार्क में आमतौर पर आप तेंदुए, भौंकने वाले हिरण, हंगल, कस्तूरी मृग और भूरे भालू जैसे जानवरों को देख सकते हैं।

फागु

3

4

अगर आप कुफरी के आस-पास के पर्यटक स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि दो घाटियों के बीच स्थित फागु कुफरी के पार घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बता दें कि कुफरी सेब के बागों से घिरा हुआ एक ऐसा स्थान है जो सर्दियों के मौसम में एक स्कीइंग बिंदु और गर्मियों के समय एक आदर्श पिकनिक स्थल बन जाता है। 

कुफरी फन वर्ल्ड 

5

6

अगर आप सवारी या एडवेंचर के शौक़ीन है तो कुफरी फन वर्ल्ड आपके लिए एक खास अनुभव साबित हो सकता है। यह एक मनोरंजन पार्क है जिसमें बच्चो के लिए कई मजेदार राइड्स उपलब्ध हैं। बता दें कि इस पार्क में दुनिया का सबसे ऊँचा गो-कार्ट ट्रैक भी मौजूद है। अगर आप अपने बच्चों के साथ कुफरी की यात्रा कर रहे हैं तो कुफरी फन वर्ल्ड घूमने जरुर जाए, क्योंकि यहां जाना आपकी यात्रा का सबसे अच्छा हिस्सा होगा।

महासू पीक कुफरी 

7

8

महासू पीक कुफरी के पास घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि यह पीक कुफरी का सबसे ऊँचा स्थान है जहां से आप कई लुभावने दृश्य देखे सकते हैं, जिनमें बद्रीनाथ और केदारनाथ पर्वतमाला भी शामिल हैं। अगर आपको साहसिक काम करना पसंद है तो आप इसके बिंदु तक पहुँचने के लिए देवदार के घने जंगलों के बीच से पैदल यात्रा करके भी जा सकते हैं। महासू रिज सर्दियों के मौसम में स्कीइंग में शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छी जगह है। बता दें कि यह रास्ता दूसरी स्कीइंग ढलानों की तुलना में काफी चिकना है।

इंदिरा टूरिस्ट पार्क कुफरी 

9

इंदिरा टूरिस्ट पार्क हिमालयन नेशनल पार्क के पास स्थित एक ऐसा स्थान है जहाँ पर आप अपने शरीर की थकावट को दूर करके हल्का महसूस कर सकते हैं। सभी उम्र के लोगों के लिए याक और टट्टू की सवारी इस पार्क का मुख्य आकर्षण है। इस पार्क में वीडियो गेम पार्लर, बार, एक आइसक्रीम पार्लर और HPTDC – रन ललित कैफे जैसी आकर्षक चीजें हैं।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat