शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह।

शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह।

Best Places To Visit In Shimla.

शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है जो बर्फबारी का अनुभव करने और बर्फ से ढके रहने के लिए फेमस है।

  • Tourism
  • 979
  • 22, Apr, 2022
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Best Places To Visit In Shimla.

shimla

शिमला जाने वाले पर्यटक वर्ष के किसी भी समय शिमला की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन गर्मी / वसंत और सर्दियों के मौसम को शिलांग जाने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। यहां मॉनसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है। वसंत-ग्रीष्म (मार्च से जून) के दौरान शिमला का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है, अगर आप भारत के ज्यादा गर्मी वाली जगह पर रहते हैं तो  गर्मियों से बचने के लिए आप शिमला की यात्रा कर सकते हैं। सर्दियां (नवंबर से फरवरी) के दौरान मौसम काफी सुहावना होता है  जो बर्फबारी का अनुभव करने और बर्फ से ढके रहने के लिए फेमस है।

क्राइस्ट चर्च शिमला

1

क्राइस्ट चर्च शिमला की एक बहुत ही लोकप्रिय जगह है। द रिज पर स्थित इस चर्च का निर्माण वर्ष 1857 में किया गया था, जिसके वास्तु चमत्कार को पूरा करने में लगभग 3 साल का समय लग गया था। क्राइस्ट चर्च में ग्लास खिड़कियां, क्लॉक टॉवर और फ़्रेस्कोस कुछ आकर्षण है इसके साथ ही इस चर्च में भारत का सबसे बड़ा पाइप अंग भी है जिसको आप 3 इडियट्स जैसी कई बॉलीवुड में देख चुकें होंगे।

समर हिल शिमला 

2

समर हिल शिमला के बाहरी इलाके में स्थित एक ऐसा शहर है जिसको पॉटर्स हिल भी कहते हैं। पुराने समय में इस जगह पर कुम्हार मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए इकट्ठा होते थे। यह हिल समुद्र तल से 1283 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है जो घाटियों और चारों ओर की हरियाली के शानदार दृश्य दिखाता है। समर हिल प्रसिद्ध रिज से 5 किमी दूर है, जहां भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। अगर आप शिमला घूमने जा रहे हैं तो समर हिल से कुछ शानदार दृश्यों को देखना न भूलें।

चैल हिल स्टेशन

3

चैल एक अद्भुद हिल स्टेशन है जो शिमला से 44 किमी और सोलन से 45 किमी की दूरी पर स्थित है, जिसको पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने स्थापित किया था। बता दें कि इस जगह पर दुनिया का सबसे ऊँचा क्रिकेट मैदान भी है। चैल अपने ख़ूबसूरत सौंदर्य और कुंवारे जंगलों के लिए जाना-जाता है।

शिमला राज्य संग्रहालय

4

शिमला राज्य संग्रहालय को हिमाचल राज्य संग्रहालय और पुस्तकालय के रूप में भी जाना जाता है, जिसको वर्ष 1974 में बनाया गया था। बता दें कि इस संग्रहालय निर्माण सांस्कृतिक समृद्धि को संरक्षित करने और अतीत को दर्ज करने के लिए किया गया था। इस शहर में स्थित औपनिवेशिक शैली की इमारत आपको इस शहर के शानदार अतीत के बारे में गहराई से बताती है।  शिमला राज्य संग्रहालय में कई मूर्तियाँ, पेंटिंग्स, हस्तशिल्प और सिक्कों का संग्रह है।

दारा घाटी अभयारण्य

5

शिमला से 150 किमी की दूरी पर स्थित दाराघाटी अभयारण्य जो 167.40 किमी में फैला है, शिमला घूमने आने वाले लोगों के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण आकर्षणों में से एक है। यह अभयारण्य शिमला के उपरी हिस्से में स्थित है जो अतीत में रामपुर बुशहर शाही परिवार के लिए एक शिकार की जगह था। आज यह जगह वन्यजीवों से समृद्ध है जिसको वर्ष 1962 में एक अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया था।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat