कश्मीर के खूबसूरत पर्यटन स्थल।

कश्मीर के खूबसूरत पर्यटन स्थल।

Beautiful Tourist Places Of Kashmir.

“धरती पर स्वर्ग” के रूप में लोकप्रिय, कश्मीर बर्फ से ढके पहाड़ों और चमचमाती झीलों से घिरा हुआ भारत का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। भारत का यह राज्य जम्मू, कश्मीर और लद्दाख जैसे तीन क्षेत्रों में बंटा हुआ है, जो महान हिमालय और पीर पंजाल श्रेणी की शक्तिशाली श्रेणियों से घिरा है।

  • Tourism
  • 833
  • 22, Apr, 2022
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Beautiful Tourist Places Of Kashmir.

kashmir

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कश्मीर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कश्मीर घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून तक का समय होता है। कश्मीर की यात्रा के लिए ग्रीष्मकाल का मोसम सुखद मौसम होता है जब आप यहाँ चिलचिलाती गर्मी में बर्फ के बीच रोमांचक समय व्यतीत कर सकते है। इसके अलावा आप इस हिल स्टेशन पर जाने के लिए मानसून का मौसम भी चुन सकते हैं।

सोनमर्ग

3

सोनमर्ग जम्मू और कश्मीर में स्थित एक खूबसूरत शहर है, जो बर्फ से भरे मैदानों, राजसी ग्लेशियरों और शांत झीलों से घिरा हुआ है। सोनमर्ग श्रीनगर से 80 किमी उत्तर-पूर्व में समुद्र तल से लगभग 2800 किमी की ऊंचाई पर स्थित एक सुरम्य शहर है।  

प्रमुख धार्मिक स्थल अमरनाथ 

4

अमरनाथ गुफा भगवान शिव के उपासकों के लिए भारत में सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। अमरनाथ गुफा प्राकृतिक रूप से बर्फ से निर्मित शिवलिंग को प्रदर्शित करता है। इस डेस्टीनेशन पर हर साल लाखों पर्यटक जाते हैं, जिसे “अमरनाथ यात्रा” के नाम से जाना जाता है।

पुलवामा

5

पुलवामा, श्रीनगर जिले का एक छोटा शहर है जो अपने सेब के बागों, झरनों, प्राकृतिक झरनों और प्राकृतिक घाटियों के लिए प्रसिद्ध है। प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के साथ, पुलवामा शहर इसके आसपास स्थित विभिन्न मंदिरों के लिए भी लोकप्रिय है। 

 वैष्णो माता मंदिर

6

माता वैष्णो देवी मंदिर कश्मीर के साथ-साथ पुरे भारत का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है जहाँ हर साल हजारों तीर्थयात्री मां वैष्णों का आशीर्वाद लेने के लिए जाते हैं। वैष्णो देवी एक धार्मिक ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है जहाँ तीर्थयात्री लगभग 13 किमी तक पैदल चलकर छोटी गुफाओं तक पहुँचते हैं जो 108 शक्तिपीठों में से एक है। 

पटनीटॉप

7

पटनीटॉप प्रकृति का अनुभव करने के लिए एक आदर्श स्थान है। जो कश्मीर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है और हर साल हजारों पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है। यहां पर स्कीइंग और ट्रेकिंग का आनंद लिया जा सकता है।

लद्दाख

2

दुनिया की सबसे शक्तिशाली पर्वत श्रृंखलाओं हिमालय और काराकोरम से घिरा हुआ लेह लद्दाख वास्तव में पृथ्वी पर एक स्वर्ग है। लद्दाख उन सभी क्षेत्रों में से एक है, जो प्रकृति, भूगोल, विज्ञान से लेकर मामूली संस्कृतियों को कवर करता है।

गुलमर्ग

1

समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, गुलमर्ग बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान, सदाबहार जंगलों वाली पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ है।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat