भारत में शीर्ष 3 विवाह स्थल

भारत में शीर्ष 3 विवाह स्थल

Top 3 wedding destinations in India

अगर आप अपनी शादी के लिए एक खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें.

  • Tourism
  • 1508
  • 08, May, 2022
Author Default Profile Image
Riya saxena
  • @R1ya97

शादी एक दूल्हा दुल्हन के लिए एक यादगार पल होता है, यह पल हर किसी की ज़िन्दगी में केवल एक ही बार आता है इसलिए हर कोई इस पल को हर तरह से बेहतरीन बनाना चाहता है. फिर चाहे वह शादी की शॉपिंग हो या वेडिंग डेस्टिनेशन दूल्हा दुल्हन के लिए यह सभी चीज़ें काफी महत्व रखती हैं, आज इस लेख में मैं आपको भारत के कुछ ऐसे वेडिंग डेस्टिनेशन्स के बारे में बताउंगी जो लक्ज़री होने के साथ साथ काफी खूबसूरत भी हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

उदयपुर:

जब भी शादी के लिए डेस्टिनेशन चुनने की बारी आती है तो उसमें उदयपुर का नाम सबसे पहले आता है. राजस्थान का यह खूबसूरत शहर किलों और कोठीयों से सुसज्जित है. चाहे कोई बिज़नेसमैन या अभिनेता की शादी हो या फिर किसी मिडल क्लास व्यक्ति की उदयपुर हर तरह के लोगों के लिए एक पसंदीदा वेडिंग डेस्टिनेशन है. उदयपुर में ठहरने के लिए कई अच्छे होटल भी मौजूद हैं जिनमें जगत निवास पैलेस, शिव निवास पैलेस, ताज फतेह पैलेस, औबेरोय उदय विलास पैलेस आदि शामिल हैं. यह सारे होटल्स आपको और शादी में आने वाले आपके गेस्ट्स को महल जैसा फील देंगे. इन होटल्स का आर्किटेक्चर देखते ही बनता है. इन होटल्स में आपको खाना, वाईफाई, कार पार्किंग और शादी में काम आने वाली सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. उदयपुर में शादी करने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि शादी की तैयारीयों के दौरान आप यहाँ की स्थानीय संस्कृति का लुत्फ़ भी उठा पाएंगे और यहाँ मौजूद किलों की सैर भी कर सकेंगे. अगर आप भी उदयपुर में शादी करने का मन बना चुके हैं तो अक्टूबर से मार्च तक का समय आपके लिए बेहतर है. यहाँ शादी में आपको लगभग 20 से 30 लाख तक खर्च करने होंगे. हालांकि अगर आप बजट में शादी करना चाहते हैं तो आप उदयपुर के किसी भी अच्छे रिसोर्ट में 5 से 10 लाख में शादी कर सकते हैं.

केरल:

अगर आप प्रक्रति प्रेमी हैं और अपनी शादी के खूबसूरत पलों को प्रक्रति की गोद में बिताना चाहते हैं तो केरल आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है. केरल प्राकृतिक खूबसूरती से सराबोर है. यहाँ शादी करने का एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि यहाँ मौजूद होटल्स और रिसोर्ट्स में आपको आयुर्वेदिक चिकित्सा भी मिलेगी, यहाँ मौजूद नैचुरोपैथी सेंटर अपनी बेहतरीन आयुर्वेदिक चिकित्सा के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध हैं. यहाँ जाकर आप शादी से पहले सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं और खुद को फिट रख सकते हैं. केरल में कुछ बेहतरीन रिसोर्ट मौजूद हैं जहाँ आप और आपके गेस्ट्स ठहर सकते हैं, अक्टूबर से मार्च तक का समय यहाँ शादी करने के लिए बेस्ट. बात करें केरल में शादी करने के खर्च की तो यहाँ शादी करने के लिए आपको लगभग 20 लाख तक का खर्चा करना होगा.

जयपुर:

राजस्थान की राजधानी होने के साथ साथ पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर शादी के लिए भी एक शानदार वेडिंग डेस्टिनेशन है. यहाँ पर कई बड़े राजघरानों और उद्योगपतियों ने अपनी शादी रचाई है, उदाहरण के लिए गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने भी अपनी शादी जयपुर में ही रचाई थी. जयपुर में कई शानदार लग्ज़री होटल्स मौजूद हैं जहाँ हर तरह की ज़रूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं. जयपुर में शादी करने का बेहतर समय अक्टूबर से फरवरी तक का है और यहाँ शादी करने के लिए आपको लगभग 30 से 60 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे हालांकि अगर आपका बजट कम है तो आप 5 से 10 लाख के बजट में जयपुर के किसी अच्छे रिसोर्ट में शादी रचा सकते हैं.

Image source: Viator, India holiday and go ibibo

Author Default Profile Image

Riya saxena

  • @R1ya97