भारत में सबसे बड़े शॉपिंग मॉल।

भारत में सबसे बड़े शॉपिंग मॉल।

Biggest Shopping Malls In India.

आज, हम आपको इस आर्टिकल में भारत के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल के बारे में बताते है।

  • Tourism
  • 1515
  • 04, Jun, 2022
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Biggest Shopping Malls In India.

mall

भारत दुनिया का सबसे सबसे बड़ा बाजार है। इसी वजह से भारत में कई ब्रांड्स बिज़नेस करना चाहते हैं। इसी वजह से आज, देश के किसी भी छोटे या बड़े शहर में चले जाएं। आपको हर जगह बड़े -बड़े मॉल्स नजर आ जाएगें। इन मॉल्स में वो सारी सुविधाएं और अपने मंनपंसद के ब्रांड मौजूद होते है जिन्हें हम एक ही जगह से खरीद सकते है। 

DLF Mall

 DLF Mall

DLF Mall, भारत का सबसे बङा शॉपिंग मॉल है। इसकी स्थापना 2016 में Noida के sector 18 अथार्त Delhi NCR में हुई थी। यह मॉल 2,000,000 sq. ft. area में फैला हुआ है। इस शॉपिंग मॉल में national, international fashion के अलावा kids zone, restaurant, food court, international cafe इत्यादि शामिल है।

Phoenix Mall

Phoenix Mall

Phoenix Mall केवल मुम्बई ही नहीं बल्कि पूरे महाराष्ट्र का सबसे बङा शॉपिंग मॉल है। यह शॉपिंग मॉल कुल 1.150,000 sq. ft. area में बना हुआ है, इसमे 600 retail stores के अलावा 20 restaurant, 14 multiplex, food plaza, foreign exchange counter इत्यादि और भी अनेक सुविधाएं है।

Mantri Square Mall

Mantri Square Mall

Mantri Square Mall बैंग्लोर को सबसे बङा और फेमस मॉल है। यह मॉल 924,000 sq. ft. area में बना हुआ है। इस मॉल में multiplex, 1100 से भी अधिक brands और अनेक retail stores भी है।

Lulu Mall 

 Lulu International Shopping Mall

Lulu International शॉपिंग मॉल भारत के सबसे बङे मॉल में से एक गिना जाता है। यह मॉल केरल के कोच्ची शहर में है। यह मॉल कुल 1,700,000 sq. ft. area में बना हुआ है। जिसमें PVR Multiplex,restaurant, party hall, 5D cinema, rides और खेलो के भी साधन उपलब्ध है।

Fun Republic Mall

Fun Republic Mall

Fun Republic मॉल लखनऊ का सबसे फेमस मॉल है, यह मॉल 970,000 sq. ft. area तक फैला हुआ है। इस मॉल में बहुत सारे retail stores है जो कि shopping को पसंद करने वालो के लिए बहुत ही अच्छा है। 

 

 

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat

Must Read: Latest Post