पांगी घाटी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह।

पांगी घाटी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह।

Best Place To Visit In Pangi Valley.

अगर आप भी खूबसूरत दृश्य के साथ-साथ बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो इस बार हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत पंगी घाटी घूमने ज़रूर जाए।

  • Tourism
  • 902
  • 09, Nov, 2022
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Best Place To Visit In Pangi Valley.

pangi valley

हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरती और सुंदरता के लिए सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी फेमस है। इस राज्य में मंत्रमुग्ध कर देने वाले ऐसे कई हिल स्टेशन और घाटी स्थित हैं जहां हर साल लाखों की संख्या में सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। 

पंगी घाटी समुद्र तल से लगभग 11 हज़ार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित है। अद्भुत खूबसूरती और शांत घाटी होने के साथ-साथ पंगी घाटी खतरनाक ट्रैक के लिए भी फेमस है।

यह घाटी जिस जगह स्थित है उस जगह के बारे में कहा जाता है कि प्राचीन समय में चंबा के राजा इस घाटी में तैनात लोगों को एक्स्ट्रा किराया दिया करते थे। एक अन्य कहानी है कि प्राचीन समय में ये घाटी मौत के कुएं जैसी थी।

पंगी घाटी में घूमने की जगह

पंगी घाटी में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन और अद्भुत जगहें हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ही खूबसूरत जगह के बारे में बताते हैं।

हुडान 

1

पंगी घाटी में मौजूद हुडान एक छोटी सी घाटी है। कहा जाता है कि इस छोटी सी घाटी में 4-5 गांव मौजूद है जहां अक्सर सैलानी घूमते हुए मिल जाएंगे। बर्फ़बारी के समय पंगी घाटी के साथ-साथ हुडान भी सफ़ेद चादर से ढक जाती है।

 

reference:herzindagi
Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat