Famous Forts of Maharashtra.

Famous Forts of Maharashtra.

आज हम आपको इस आर्टिकल में महाराष्ट्र के प्रसिद्ध और ऐतिहासिक किलो के बारे में बताने वाले है।

  • Tourism
  • 446
  • 12, May, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Famous Forts of Maharashtra.

maharashtra

महाराष्ट्र में लगभग 350 किले हैं जो देश- विदेश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में पर्यटकों, इतिहास प्रेमियों और वास्तुकला उत्साही लोगों को आकर्षित करते हैं। महाराष्ट्र के प्रमुख किले अपने अटूट इतिहास, स्थापत्य सुन्दरता के साथ साथ अपने मनमोहक दृश्यों के कारण ट्रेकिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी फेमस है।

जयगढ़ फोर्ट 

जयगढ़ फोर्ट

“विक्ट्री ऑफ़ फोर्ट” या “विजय का किला” के नाम से जाना जाने वाला जयगढ़ फोर्ट महाराष्ट्र के प्रमुख किले में से एक है। जयगढ़ गाँव के पास और गणपतिपुले के उत्तर-पश्चिम में लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, जयगढ़ किले के अवशेष जयगढ़ क्रीक की ओर एक चट्टान पर स्थिर हैं।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि राजसी किले को बनाने के लिए कई प्रयास किए गए लेकिन मानव बलि के बिना सभी व्यर्थ थे। इसी वजह से किला का निर्माण नही हो पा रहा थे जिसके बाद जयगढ़ के नाम के एक लड़के ने अपनी स्वेच्छा से अपने जीवन का बलिदान दिया जिसके बाद किले का निर्माण पूरा हो सका। 

प्रतापगढ़ किला 

प्रतापगढ़ किला

महाराष्ट्र के प्रमुख किले में शुमार प्रतापगढ़ का किला एक पहाड़ी किला है, जो सतारा जिले में महाबलेश्वर के प्रसिद्ध हिल स्टेशन के करीब स्थित है। प्रतापगढ़ किला छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा निर्मित एक महत्वपूर्ण किला है जो अपने ऐतिहासिक महत्व और आसपास के मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाता है। प्रतापगढ़ दुर्ग का निर्माण 1656 में शिवाजी द्वारा करवाया गया था। प्रतापगढ़ किले में उनकी एक मूर्ति भी स्थित है जो 60 साल पहले स्थापित की गई थी।

मुरुद जंजीरा किला

मुरुद जंजीरा किला

मुरुद जंजीरा किला महाराष्ट्र के तटीय गांव मुरुद के एक द्वीप पर स्थित एक शक्तिशाली किला है। माना जाता हैं कि मरूद जंजीरा किला लगभग 350 वर्ष पुराना हैं जिसके निर्माण में 22 वर्ष का समय लग गया था। जंजीरा किला की ऊंचाई समुद्र तट से लगभग 90 फिट हैं जबकि इसकी नीव की गहराई लगभग 20 फीट हैं।

इस प्रसिद्ध जंजीरा किला का सबसे शानदार आकर्षण किले की तीन विशाल तोप हैं जिन्हें कलाल बंगदी, चवरी और लांडा कसम के नाम से जाना जाता है। 

सिंधुदुर्ग किला

सिंधुदुर्ग किला

महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध किले में शामिल सिंधुदुर्ग किला महाराष्ट्र राज्य के मालवन में समुद्र तट पर स्थित एक प्राचीन किला है जो अरब सागर में एक टापू पर स्थित है। महाराष्ट्र का यह भव्य किला 48 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसकी विशाल दीवारें समुद्र की दुर्घटनाग्रस्त लहरों के खिलाफ खड़ी हैं।

शक्तिशाली अरब सागर के ठीक बीच में फैला यह किला एक मनमोहक नजारा प्रस्तुत करता है अपने इन्ही आकर्षणों के दम पर यह किला हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

तुंग किला

तुंग किला

महाराष्ट्र में सबसे आकर्षक और प्रसिद्ध किलों में से एक – तुंग किला सुरम्य दृश्यों और मोहक ट्रेक के लिए जाना जाता है। यह समुद्र तल से 1,075 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और हरे-भरे हरियाली और सुंदर कटिबंधों से घिरा हुआ है। वैसे तो अधिकतर ट्रेकर्स तुंग किला घूमने जाना पसंद करते है लेकिन तुंग किला घूमने के लिए पर्यटकों के लिए भी बहुत कुछ मौजूद है पर्यटक किले के परिसर के भीतर स्थित तुंगा देवी और गणपति मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं।

 

 

reference: holidayrider
Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat