Dara Singh ने कुश्ती, एक्टिंग, और राजनीति में 'हनुमान' जैसी ताकत दिखाई।

Dara Singh ने कुश्ती, एक्टिंग, और राजनीति में 'हनुमान' जैसी ताकत दिखाई।

दारा सिंह ने हर फील्ड में जीत हासिल की है आइए जानते हैं

दारा सिंह ने हर फील्ड में जीत हासिल की है आइए जानते हैं

  • Entertainment
  • 289
  • 13, Jul, 2023
Jivika Chawla
Jivika Chawla
  • @JivikaChawla

दारा सिंह ने कई फील्ड में नाम कमाया:बॉलीवुड इंडस्ट्री के प्रमुख अभिनेता दारा सिंह ने जहां भी कदम रखा, वहां अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है। वे एक्टिंग से लेकर कुश्ती तक कई क्षेत्रों में अपने दमदार काम से चर्चा में रहे हैं। दारा सिंह की 12 जुलाई को मृत्युदिन है, और इस अवसर पर उनके प्रशंसक उन्हें स्मरण कर रहे हैं। उनकी प्रमुखता अभिनय के माध्यम से ही हासिल हुई है, और दारा सिंह ने अपनी इस प्रतिभा से लोगों का मनमोहन किया है। दारा सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर जानते हैं कि उन्होंने एक्टिंग के अतिरिक्त कौन-कौन से क्षेत्रों में नाम कमाया है।

दारा सिंह का जन्म:दारा सिंह का जन्म 19 नवंबर, 1928 को हुआ था। उन्होंने बचपन से ही कुश्ती के मैदान में कदम रखना शुरू कर दिया था। उन्होंने कुश्ती के क्षेत्र में बहुत प्रमुखता हासिल की है।

दारा सिंह ने जीता कॉमनवेल्थ मेडल:सन् 1954 में, दारा सिंह ने भारतीय कुश्ती के चैंपियन बनकर अपना प्रमुखता साबित किया और उन्होंने कॉमनवेल्थ खेलों में मेडल भी हासिल किया। उनकी प्रभावशाली प्रदर्शन का उदाहरण यह है कि वे विश्व चैंपियन किंग कॉन्ग को हरा चुके थे।

दारा सिंह ने इन देशों के पहलवान को हराया:दारा सिंह ने कनाडा और न्यूजीलैंड के पहलवानों की मुहार स्वीकार की थी। उन्होंने इन दोनों देशों के पहलवानों को अपने सामने टिकने नहीं दिया था।

दारा सिंह की कुश्ती का आखिरी मुकाबला:दारा सिंह साल 1968 में अमेरिका के विश्व चैंपियन लाऊ थेज को हराकर फ्रीस्टाइल कुश्ती के बदशाह बने थे। 1983 में दारा सिंह की कुश्ती का आखिरी मुकाबला  उन्होंने जीता था।

दारा सिंह का बॉलीवुड डेब्यू:दारा सिंह के एक्टिंग करियर की बात करें तो साल 1952 में उन्होंने फिल्म 'संगदिल' से बॉलीवुड में कदम रखा और इसके बाद दारा सिंह ने कई फिल्मों में काम किया और लोगों का दिल जीत भी लिया।

Jivika Chawla

Jivika Chawla

  • @JivikaChawla