Custard Apple Health Benefits.

Custard Apple Health Benefits.

Custard Apple मतलब सीताफल में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इससे आपको कई सारे फायदे होते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसे डायट में क्यों शामिल करे।

  • Foods
  • 292
  • 26, Oct, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Custard Apple Health Benefits.

custard apple

Custard Apple को सीताफल, चेरीमोया, शुगर एप्पल, कस्टर्ड एप्पल के नाम से जाना जाता है। इसका स्वाद तो लाजवाब होता ही है और इसे खाने से आपकी कई बीमारियां खत्म या कम भी हो सकती हैं। 

Custard Apple Benefits

custard apple

1. Custard Apple विटामिन बी का एक समृद्ध स्रोत है, जो डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ाता है। ये न्यूरोट्रांसमीटर व्यक्ति के मूड को बेहतर बनाते हैं। इनकी कमी से तनाव, टेंशन, अकेलापन बढ़ सकते हैं। इन्हें दूर करने के लिए आपको इस फल को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए। 

2. Custard Apple में पोटेशियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वे ब्लड वेसल में होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, Custard Apple दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और स्ट्रोक, दिल का दौरा आदि जैसी हृदय संबंधी बीमारियों को रोकता है। 

3. अगर कोई अपने वजन से परेशान है, तो इस स्थिति में Custard Apple मदद कर सकता है। दरअसल, कम वजन होने का एक कारण यह भी है कि शरीर को जितनी ऊर्जा प्राप्त होती है, उससे कहीं ज्यादा ऊर्जा खर्च होती है। वहीं, Custard Apple को एक बेहतर ऊर्जा स्रोत वाले फल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। 

4. अस्थमा ऐसी मेडिकल कंडीशन है, जो इन्फ्लेमेशन (फेफड़ों के रास्ते में सूजन) के कारण होती है। यहां Custard Apple के प्रयोग से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। यह एक बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला फल है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, एंटी-इंफ्लेमेटरी क्रिया अस्थमा के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। 

5. हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए Custard Apple का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, Custard Apple में विटामिन-बी6 की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। 

 

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat