जंक फूड के नुकसान।

जंक फूड के नुकसान।

जंक फूड के नुकसान कई सारे हैं। इससे लाभ होना मुमकिन नहीं है, लेकिन स्वाद के कारण यह बच्चे से लेकर व्यस्कों का प्रिय आहार बन चुका है।

  • Foods
  • 310
  • 26, Oct, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

जंक फूड के नुकसान। 

junk food

जंक फूड को फास्ट फूड के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा खाद्य व पेय पदार्थ होता है, जिसमें पोषक तत्वों यानी विटामिन, खनिज और फाइबर की मात्रा कम होती है। इसमें स्वाद के साथ ही उच्च कैलोरी, संतृप्त वसा और अधिक मात्रा में चीनी या नमक होता है। 

जंक फूड के नुकसान

junk food image

1. जंक फूड के सबसे महत्वपूर्ण प्रभावों में से एक यह है कि इससे मोटापा हो सकता है। जंक फूड में अक्सर कैलोरी, वसा और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो जल्दी से बढ़ सकती है और वजन बढ़ा सकती है। यह अतिरिक्त वजन हृदय, जोड़ों और अन्य अंगों पर दबाव डाल सकता है, जिससे पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है दिल की बीमारी, मधुमेह, और कुछ प्रकार के कैंसर।

2. जंक फूड में अक्सर आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है जैसे कि विटामिन, खनिज, और फाइबर। ये पोषक तत्व एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने और पाचन, प्रतिरक्षा कार्य और वृद्धि और विकास जैसे महत्वपूर्ण कार्यों का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। जब हम अपने पोषण के लिए जंक फूड पर निर्भर होते हैं, तो हम इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को खो देते हैं, जिससे कमियां और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

3. जंक फूड में उच्च आहार मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिसमें शामिल हैं: डिप्रेशन, चिंता, और कमजोर स्मृति। जंक फूड में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी मस्तिष्क के खराब कार्य में योगदान कर सकती है, जबकि अतिरिक्त चीनी से मूड और ऊर्जा के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

4. जंक फूड से दांतों में सड़न जैसी समस्या हो सकती है। मसूड़ों से खून आना, अंतिम दांत हानि, सांसों की बदबू, मसूड़े की सूजन, संवेदनशील दांत, और कैविटी का खतरा बढ़ जाता है। इसके बजाय, अधिक लीन प्रोटीन, सब्जियां, फल, कैल्शियम और नट्स खाएं जो दांतों को मजबूत करते हैं और अच्छी मौखिक स्वच्छता की आदतों का अभ्यास करते हैं, जैसे कि दिन में दो बार ब्रश करना, रोजाना फ्लॉस करना और चेक-अप और सफाई के लिए नियमित रूप से डेंटिस्ट के पास जाना।

5. जंक फूड का सेवन पुरानी बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है जैसे कि दिल की बीमारी, मधुमेह, और कैंसर। जंक फूड अक्सर संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च होता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में योगदान कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

 

reference: medicoverhospital
Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat