टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स बनेगी Apple iPhone बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स बनेगी Apple iPhone बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी

भारत में iPhones का निर्माण होने से भारतीय अर्थव्यवस्था को कई लाभ होंगे, जिनमें नौकरी सृजन, निर्यात में वृद्धि और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण शामिल हैं।

  • Technology
  • 390
  • 10, Nov, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स बनेगी Apple iPhone बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी

tata

                             image source: OpIndia

टाटा ग्रुप की सहायक कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, Apple iPhones का निर्माण करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनने के लिए तैयार है। कंपनी ने विस्ट्रॉन इंडिया में 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है, जो वर्तमान में Apple के लिए iPhones का निर्माण करती है। यह सौदा अगले ढाई साल में पूरा होने की उम्मीद है, जिसके बाद टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स भारत में घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए iPhones का निर्माण शुरू कर देगी।

भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग उद्योग के लिए यह एक महत्वपूर्ण घटना है। भारत कई वर्षों से इस क्षेत्र में विदेशी निवेश आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है, और विस्ट्रॉन इंडिया का टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा अधिग्रहण इस बात का संकेत है कि ये प्रयास सफल हो रहे हैं। यह इस बात का भी संकेत है कि भारतीय कंपनियां हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के निर्माण में तेजी से सक्षम होती जा रही हैं।

भारत में iPhones के निर्माण से भारतीय अर्थव्यवस्था को कई लाभ होंगे। सबसे पहले, इससे नौकरियां सृजित होंगी। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स iPhones के निर्माण के लिए हजारों नए श्रमिकों को नियुक्त करने की उम्मीद है। दूसरा, इससे निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। भारत वर्तमान में बड़ी मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का निर्यात करता है, लेकिन इनमें से अधिकांश उत्पाद निम्न-स्तरीय हैं। भारत में iPhones के निर्माण से भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात के मूल्य में वृद्धि होगी। तीसरा, इससे प्रौद्योगिकी हस्तांतरण बढ़ेगा। भारत में iPhones के निर्माण के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को Apple के निर्माण मानकों और प्रौद्योगिकियों को अपनाना होगा। इससे भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग उद्योग की समग्र तकनीकी क्षमताओं में सुधार होगा।

भारत में iPhones का निर्माण Apple के लिए भी एक महत्वपूर्ण घटना है। Apple चीन से अपनी आपूर्ति श्रृंखला को विविधतापूर्ण बनाने के लिए दबाव में है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा विस्ट्रॉन इंडिया का अधिग्रहण Apple को भारत में एक नया मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर देता है। इससे Apple को चीन पर अपनी निर्भरता कम करने और अपनी आपूर्ति श्रृंखला की लचीलापन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यहां कुछ विशिष्ट लाभ बताए गए हैं जो भारत को देश में iPhones के निर्माण से प्राप्त होने की उम्मीद है:

  • नौकरी सृजन: भारत में iPhones के निर्माण से हजारों नई नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और बेरोजगारी कम होगी।
  • निर्यात में वृद्धि: भारत में iPhones के निर्माण से भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात के मूल्य में वृद्धि होगी। इससे भारत के व्यापार संतुलन में सुधार होगा और विदेशी मुद्रा आएगी।
  • प्रौद्योगिकी हस्तांतरण: भारत में iPhones के निर्माण के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को Apple के निर्माण मानकों और प्रौद्योगिकियों को अपनाना होगा। इससे भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग उद्योग की समग्र तकनीकी क्षमताओं में सुधार होगा।
  • बढ़ा हुआ निवेश: टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा विस्ट्रॉन इंडिया का अधिग्रहण इस बात का संकेत है कि विदेशी निवेशक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में तेजी से रुचि ले रहे हैं। इससे इस क्षेत्र में निवेश में वृद्धि होने की संभावना है, जिससे नौकरी सृजन और निर्यात को और बढ़ावा मिलेगा।

 

 

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat