अमेरिकी सांसदों ने जॉन स्टीवर्ट की चीन सामग्री पर Apple से पूछताछ की।

अमेरिकी सांसदों ने जॉन स्टीवर्ट की चीन सामग्री पर Apple से पूछताछ की।

US Lawmakers question Apple over Jon Stewart's China content.

अमेरिकी सांसदों ने एप्पल के सीईओ से पूछताछ की।

  • Technology
  • 349
  • 16, Nov, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

US Lawmakers question Apple over Jon Stewart's China content.

CEO

                         image source: Yahoo Canada Style

अमेरिकी सांसदों ने बुधवार को एक पत्र में कहा कि चीन से संबंधित सामग्री के कारण Apple के स्ट्रीमिंग सेवा पर राजनीतिक कॉमेडियन जॉन स्टीवर्ट के टेलीविजन शो के अचानक समाप्त होने पर Apple को स्पष्टीकरण देना चाहिए।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने पिछले महीने बताया था कि ऐप्पल की स्ट्रीमिंग सेवा पर स्टीवर्ट का शो समाप्त हो रहा है, जो रचनात्मक मतभेदों का परिणाम है। अखबार ने कहा कि स्टीवर्ट ने अपने स्टाफ के सदस्यों को बताया कि चीन और कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संबंधित संभावित शो विषय Apple के अधिकारियों को चिंता का कारण बन रहे थे। Apple ने टाइम्स को टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

"जबकि कंपनियों को यह निर्धारित करने का अधिकार है कि उनकी स्ट्रीमिंग सेवा के लिए कौन सी सामग्री उपयुक्त है, एक विदेशी शक्ति की जबरदस्ती की रणनीति को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इन निर्धारणों को प्रभावित नहीं करना चाहिए," हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की चयन समिति के रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक नेताओं ने एक पत्र में Apple के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक को कहा। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के साथ प्रतिस्पर्धा।

पत्र में Apple के प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे 15 दिसंबर, 2023 तक अपनी चिंताओं के बारे में एक ब्रीफिंग दें। इसमें कहा गया है कि समिति स्टीवर्ट के प्रतिनिधियों से भी बात करने की उम्मीद करती है।

"इन रिपोर्टों के प्रकाश में रचनात्मक समुदाय को आश्वस्त करने के लिए, हम भी सम्मानपूर्वक अनुरोध करते हैं कि Apple सार्वजनिक रूप से प्रतिबद्ध है कि ऐसी सामग्री जिसे सीसीपी या पीआरसी की आलोचना के रूप में माना जा सकता है, ऐप्पल टीवी+ और अन्य ऐप्पल सेवाओं पर स्वागत है," पत्र में कहा गया है, जिस पर पैनल के रिपब्लिकन अध्यक्ष, प्रतिनिधि माइकल गैलाघेर और प्रतिनिधि राजा कृष्णमूर्ति, पैनल के रैंकिंग डेमोक्रेट ने हस्ताक्षर किए हैं।

स्टीवर्ट और Apple के प्रतिनिधियों ने Reuters के टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

पत्र बुधवार रात को एक डिनर के आगे जारी किया गया था, जिसमें शीर्ष अमेरिकी व्यापारिक नेताओं को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ सैन फ्रांसिस्को में भोजन करना था, क्योंकि वह अमेरिकी कंपनियों को अदालत में लाने और हाल ही में विदेशी निवेश को आकर्षित करने के अपने देश के संघर्षों का सामना करने की कोशिश कर रहे हैं। एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (एपीईसी) फोरम के हाशिये पर होने वाला यह डिनर ऐसे समय में होगा जब अमेरिका और चीन के बीच संबंधों में तनाव बना हुआ है।

हाउस कमेटी ने चीन के मीडिया पर नियंत्रण को अपने काम का मुख्य फोकस बनाया है। अमेरिकी सांसदों ने लंबे समय से सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के सख्त मीडिया नियंत्रण को देखते हुए चीनी सरकार की संभावित सेंसरशिप के बारे में चिंता व्यक्त की है। हॉलीवुड फिल्मों के लिए चिंता विशेष रूप से गंभीर है, क्योंकि कुछ स्टूडियो ने चीनी सरकार के मनोभरण को खुश करने और देश के बाजार में प्रवेश पाने के लिए स्क्रिप्ट्स में बदलाव किया है या स्व-सेंसरशिप की है।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat