द इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट के अनुसार, ऑल्टमैन को बर्खास्त करने के बाद ओपनएआई की 86 बिलियन डॉलर की शेयर बिक्री खतरे में।

द इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट के अनुसार, ऑल्टमैन को बर्खास्त करने के बाद ओपनएआई की 86 बिलियन डॉलर की शेयर बिक्री खतरे में।

OpenAI's $86 billion share sale in jeopardy after Altman firing, The Information reports.

OpenAI's की $86 बिलियन की शेयर बिक्री खतरे में।

  • Science and Technology
  • 398
  • 20, Nov, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

OpenAI's $86 billion share sale in jeopardy after Altman firing, The Information reports. 

OpenAI

                     Image Source: The Economic Times - IndiaTimes

द इंफॉर्मेशन ने शनिवार को बताया कि ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन की अचानक बर्खास्तगी और कई शीर्ष अधिकारियों के जाने के बाद, कर्मचारी शेयरों की एक नियोजित बिक्री, जो स्टार्टअप को लगभग $86 बिलियन का मूल्यांकन देगी, अधर में लटकी हुई है। टेंडर ऑफर, जिसका नेतृत्व थ्राइव कैपिटल कर रहा है, अभी तक बंद नहीं हुआ है, लेकिन यह अंतिम चरण में है और उम्मीद है कि अगले महीने तक पूरा हो जाएगा, रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया है। ओपनएआई और थ्राइव कैपिटल ने रॉयटर्स की टिप्पणी के अनुरोध पर तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

खबर तब आई है जब चैटजीपीटी के पीछे कंपनी के बोर्ड ने शुक्रवार को ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया। ऑल्टमैन ने सीईओ के रूप में कंपनी का नेतृत्व किया क्योंकि इसने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) में बड़ी प्रगति की है, जिसमें चैटजीपीटी का विकास भी शामिल है, जो एक चैटबॉट है जो मानव जैसी बातचीत कर सकता है। हालाँकि, कंपनी ने हाल ही में कुछ चुनौतियों का सामना किया है, जिसमें एआई में नैतिकता के बारे में चिंताओं का बढ़ना और मंदी के कारण तकनीकी क्षेत्र में व्यापक बिक्री शामिल है।

यह स्पष्ट नहीं है कि ऑल्टमैन की बर्खास्तगी और शीर्ष अधिकारियों के जाने से शेयर बिक्री पर क्या प्रभाव पड़ेगा। कुछ निवेशकों को चिंता हो सकती है कि प्रबंधन में यह अस्थिरता कंपनी के भविष्य के लिए खतरा है। हालांकि, अन्य निवेशक यह देखने के लिए इंतजार कर सकते हैं कि नए नेतृत्व के तहत कंपनी कैसे आगे बढ़ती है, इससे पहले कि वे कोई निर्णय लें।

शेयर बिक्री का भविष्य ओपनएआई के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी अपने एआई अनुसंधान और विकास को जारी रखने के लिए धन जुटाने की उम्मीद कर रही है। कंपनी ने हाल ही में कई नए उत्पादों की घोषणा की है, जिसमें एक एआई-पावर्ड कोड जनरेटर और एक एआई-पावर्ड इमेज जनरेटर शामिल हैं। हालांकि, इन उत्पादों को अभी तक व्यावसायिक रूप से सफल नहीं माना गया है, और ओपनएआई को यह साबित करने की आवश्यकता है कि यह अपने एआई प्रौद्योगिकी को लाभदायक व्यवसाय में बदल सकता है।

ओपनएआई की शेयर बिक्री के भविष्य पर अभी निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन यह संभावना है कि कंपनी के नए नेतृत्व में कुछ बदलाव किए जाएंगे। नए सीईओ को ओपनएआई के भविष्य के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण विकसित करने और कंपनी के निवेशकों का विश्वास हासिल करने की आवश्यकता होगी। यदि ओपनएआई ऐसा कर सकता है, तो यह अभी भी अपने $86 बिलियन के मूल्यांकन को प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। हालांकि, यदि कंपनी अपने प्रबंधन में अस्थिरता को हल नहीं कर सकती है और अपने एआई उत्पादों को व्यावसायिक रूप से सफल नहीं बना सकती है, तो इसका मूल्यांकन काफी कम हो सकता है।

 

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat