राक्षसी पूतना पूर्वजन्म में थी एक राजकन्या

राक्षसी पूतना पूर्वजन्म में थी एक राजकन्या

Demonic Putna was a princess in her previous birth.

पूर्वजन्म में राजा बलि की पुत्री थी राक्षसी पूतना। यहाँ पढ़े पूतना के एक राजकन्या से राक्षसी बनने की पौराणिक कथा। The demonic Putana was the daughter of King Bali in her previous birth. Read here the mythology of Putna becoming a demonic from a princess.

  • Pauranik kathaye
  • 1612
  • 12, May, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

राक्षसी पूतना पूर्वजन्म में थी एक राजकन्या

कहा जाता है कि पूतना पूर्व जन्म में राजा बली की पुत्री रत्नमाला थी। पुराणों के अनुसार, जब भगवान विष्णु वामन अवतार में राजा बलि के पास गए थे तब उनकी छवि इतनी मनमोहक थी कि रत्नमाला के मन में मातृभावना जाग उठी। राजकन्या ने कामना की काश यह मेरा पुत्र होता और मैं इसको हृदय से लगाकर दुग्धपान करवाती और बहुत दुलार करती। भगवान ने रत्नमाला की मन की बात जान ली और तथास्तु कह दिया।

लेकिन राजा बलि का अंहकार दूर करने के लिए भगवान के वामन अवतार ने जब विराट स्वरूप धारण किया और राजा बलि से उनका सब कुछ मांग लिया। तब इस घटना को रत्नमाला दूर से खड़ी देख रही थीं। उन्होंने इसे अपने पिता का अपमान समझा और क्रोध में आकर भगवान को मन ही मन में बुरा भला कहने लगी। अगर मेरा ऐसा पुत्र होता तो मैं दूध में जहर मिलाकर उसको पिला देती।

भगवान ने उनके इस भाव को भी अपनाया और तथास्तु कह दिया। अगले जन्म में रत्नमाला ने पूतना का जन्म लिया और भगवान श्री कृष्ण के हाथों उसका वध हुआ, और उसे मुक्ति मिली। इस तरह भगवान ने एक ही जन्म में उसकी दोनों इच्छाओं को पूरा किया।

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez