पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी।

PM Surya Ghar free electricity scheme approved.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 75,021 करोड़ रुपये के बजट के साथ एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन के लिए प्रधानमंत्री सौर गृह योजना को मंजूरी दी।

  • National News
  • 165
  • 29, Feb, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

PM Surya Ghar's free electricity scheme was approved.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 13 फरवरी, 2024 को प्रारंभ की गई 'पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 75,021 करोड़ रुपये के बजट के साथ मंजूरी दी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस निर्णय की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट बैठक में 'पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' को मंजूरी मिली। इस योजना के अंतर्गत, एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। प्रत्येक घर को 1 किलोवाट प्रणाली के लिए 30,000 रुपये और 2 किलोवाट प्रणाली के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जा सकती है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खरीफ सीजन 2024 के लिए पीएंडके उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी को भी मंजूरी दी। गुजरात और असम में 1.26 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ तीन सेमीकंडक्टर इकाइयां स्थापित करने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी गई। इन प्रस्तावों के बाद, दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अगले 100 दिनों के भीतर तीनों इकाइयों का निर्माण शुरू हो जाएगा।

इसके अलावा, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड और पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प (PSMC), ताइवान के साथ साझेदारी में गुजरात के धोलेरा में एक सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करेगा। इस यूनिट का निर्माण 91,000 करोड़ रुपये की लागत में किया जाएगा। इसके अलावा, टाटा सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड ने असम के मोरीगांव में 27,000 करोड़ रुपये के निवेश पर एक सेमीकंडक्टर इकाई की स्थापना की।

वैष्णव ने बताया कि सीजी पावर जापान के रेनेसास इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन और थाईलैंड के स्टार्स माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स के साथ साझेदारी में गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित की जाएगी। साणंद इकाई में 7,600 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी। 

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat