दिल्ली शराब घोटाले में तेलंगाना के पूर्व सीएम की बेटी कविता हिरासत में।

दिल्ली शराब घोटाले में तेलंगाना के पूर्व सीएम की बेटी कविता हिरासत में।

Kavita, daughter of former Telangana CM, in custody in Delhi liquor scam.

ईडी ने तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी कविता को हिरासत में लिया।

  • National News
  • 176
  • 15, Mar, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Kavita, daughter of former Telangana CM, in custody in Delhi liquor scam.

ईडी अधिकारियों ने तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी केवी कविता को हिरासत में ले लिया है। केवी कविता को गिरफ्तारी का नोटिस जारी किया गया था। ईडी के अधिकारी शुक्रवार को हैदराबाद में केवी कविता के घर पहुंचे और उन्हें सर्च वारंट और गिरफ्तारी वारंट दिया। केवी कविता के घर में घंटों की तलाशी की गई। बाद में ईडी अधिकारियों ने केवी कविता को हिरासत में ले लिया। आबकारी घोटाले की जांच के चलते ईडी के अधिकारियों ने केवी कविता को दिल्ली ले जाने का निर्णय लिया है। उन्हें पूछताछ के लिए दिल्ली लाया जा रहा है।

दिल्ली शराब कांड में एक साल के अंतराल के बाद फरवरी महीने में सीबीआई ने केवी कविता को नोटिस जारी किया था। दिसंबर 2022 में सीबीआई ने केवी कविता से बयान लिया और एक नोटिस जारी कर उन्हें 26 फरवरी को दिल्ली आने और उनके सामने पूछताछ करने के लिए कहा।

सीबीआई ने इस मामले में केवी कविता को भी आरोपी बताते हुए 41-ए के तहत नोटिस जारी किया था। जैसे ही शराब मामले में मुख्य आरोपी सरकारी गवाह बन गए, सीबीआई ने उनके बयानों के आधार पर केवी कविता को नोटिस जारी किया। इसी मामले में केवी कविता से ईडी भी पूछताछ कर चुकी है। केवी कविता को हिरासत में लिए जाने के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए केवी कविता की वकील सोमा भरत ने ईडी की तलाशी पर आपत्ति जताई। ईडी ने कहा कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने तक कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। उन्होंने सवाल उठाया कि जब कोर्ट में मामला है तो अचानक तलाशी क्यों ली जानी चाहिए? दूसरी ओर, बीआरएस कार्यकर्ता बड़ी संख्या में केवी कविता के घर पहुंच रहे हैं। ईडी के हमलों के खिलाफ उनके समर्थक धरने पर बैठ गए हैं। उन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

दिल्ली शराब घोटाला जुलाई 2022 में सामने आया था। करीब 5 महीने बाद 11 दिसंबर 2022 को पहली बार सीबीआई ने केवी कविता से घर पर पूछताछ की। शराब घोटाले में सीआरपीसी 160 के तहत सीबीआई अधिकारियों ने उनसे 7 घंटे तक पूछताछ की। मुख्य आरोप यह है कि केवी कविता ने दिल्ली शराब घोटाले के सिलसिले में साउथ ग्रुप का नेतृत्व किया था।

जानें किस मामले में ईडी ने केवी कविता पर कसा शिंकजा। केवी कविता 11 मार्च, 2022 को पहली बार ईडी की सुनवाई में शामिल हुईं। इसके बाद ईडी के अधिकारियों ने केवी कविता से 16, 20 और 21 तारीख को दिल्ली में पूछताछ की। उस वक्त केवी कविता ने अपने 8 फोन ईडी अधिकारियों को सौंपे थे। इसके बाद ईडी और सीबीआई ने केवी कविता का नाम चार्जशीट में लिखा। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट 50 के तहत बयान दर्ज किया। 5 जनवरी को ईडी ने केवी कविता को दोबारा नोटिस जारी किया।

हालांकि, केवी कविता ने महिलाओं को ईडी के कार्यालय में बुलाए जाने और पूछताछ किए जाने पर आपत्ति जताते हुए सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। याचिका में केवी कविता ने ईडी से उनके खिलाफ कोई भी दंडात्मक कार्रवाई न करने का निर्देश जारी करने को कहा, लेकिन सुनवाई के दौरान केवी कविता को झटका लगा।

दिल्ली शराब घोटाला मामले में सीबीआई ने पिछले महीने की 21 तारीख को केवी कविता को समन जारी किया था। नोटिस में स्पष्ट किया गया है कि वह पिछले महीने की 26 तारीख को व्यक्तिगत रूप से पूछताछ में शामिल हों। सीबीआई ने इस मामले में केवी कविता को भी आरोपी बताते हुए 41-ए के तहत नोटिस जारी किया था। केवी कविता ने सीबीआई को पत्र लिखकर कहा है कि जब-तक मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है, वह सुनवाई में शामिल नहीं हो पाएंगी।

News Reference

Follow the Hindeez on Google News

Follow the Hindeez channel on WhatsApp

<

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat