SBI Life Spell Bee Season 13 ने ‘स्पेल मास्टर ऑफ़ इंडिया’ की दिखाई झलक।

SBI Life Spell Bee Season 13 ने ‘स्पेल मास्टर ऑफ़ इंडिया’ की दिखाई झलक।

SBI Life Spell Bee Season 13 gives glimpse of 'Spell Master of India'.

SBI Life Insurance launches Spell Bee Season 13, promoting holistic education for Indian youth.

  • Entertainment
  • 122
  • 26, Mar, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

SBI Life Spell Bee Season 13 gives glimpse of 'Spell Master of India'.

भारत में 144 करोड़ लोग रहते हैं, और इसमें से 60 करोड़ से अधिक युवा हैं। इस युवा आबादी की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच है। भारत में आबादी का 65% हिस्सा 35 साल से कम उम्र का है। जब आप भारत की जनसंख्या को देखते हैं, तो यह पता चलता है कि 2055-56 तक उसकी वृद्धि जारी रहेगी। 2041 के आसपास, यह अपने शीर्ष स्तर पर पहुंच जाएगा। उस समय, काम करने वाले व्यक्तियों की संख्या, जिनकी आयु 20 से 59 वर्ष की है, कुल आबादी का 59% तक होने की उम्मीद है।

जैसे-जैसे काम करने वालों की संख्या बढ़ती है, उसके साथ ही आर्थिक विकास के अवसर भी बढ़ते हैं। भारत को अपनी बड़ी जनसंख्या का लाभ उठाने के लिए, कई कदम उठाए गए हैं। इनमें नौकरियों के अवसर, उद्योगों का विकास, और "मेक इन इंडिया" जैसी योजनाओं का सही तरीके से प्रयोग शामिल है। बच्चों की शिक्षा में निवेश करना भी इसमें महत्वपूर्ण है। एक राष्ट्र की तरक्की को मापते समय, शिक्षा महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विश्लेषण, समाधान, बौद्धिक दक्षता, रचनात्मकता, और नए प्रयोगों के लिए उत्साही व्यक्तित्व को विकसित करती है।

बच्चों की शारीरिक, बौद्धिक, भावनात्मक, ज्ञान से जुड़ी, और सामाजिक क्षमताओं का विकास इस चहुंमुखी विकास में शामिल है। ये सभी क्षमताएं, जब एक साथ होती हैं, तो किसी भी व्यक्ति के समूचे विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसलिए, बच्चों की शिक्षा में निवेश को सटीक रणनीतिक तरीके से महत्व दिया जाता है। यह समृद्धि, स्थिरता, और प्रगति के लिए आवश्यक है।

SBI Life Insurance ने देश के भविष्य के लिए बच्चों में निवेश किया है। उन्होंने हाल ही में एक ऐसी पहल शुरू की है जो देश के भविष्य के कर्णधारों के चहुंमुखी विकास को समर्पित है।

13वें सीज़न की थीम "एक पहल जो प्रगति का मंत्र देती है" थी। यह पहल कंपनी के मूल उद्देश्य, आम लोगों के सपनों और आकांक्षाओं को उड़ाने के लिए आकाश देने को पूरा करती है। हम मानते हैं कि प्रगति महज़ पढ़ाई में मिले नंबरों की सफलता तक सीमित नहीं है। SBI Life ने देश के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले युवाओं में मौजूद संभावनाओं को खोजने का काम किया है। साथ ही, उन युवाओं की सफलता की कहानी बुनने और इसके ज़रिए देश की प्रगति में अपना योगदान देने के लिए एक मंच प्रदान करने का काम किया है।

इस प्रतियोगिता का मुख्य आकर्षण अलग-अलग हिस्सों से आए प्रतिभागी थे। 30 शहरों के 350 से अधिक स्कूलों के कुल 15 लाख से ज़्यादा बच्चों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। SBI Life ने भारत के दूर-दराज के इलाकों से आने वाले देश के भविष्य के कर्णधारों को शामिल करने और उन्हें जुड़ने के लिए मौका दिया। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य सिर्फ़ बच्चों के बीच भाषा दक्षता के महत्व पर जोर देना नहीं है, बल्कि इन युवाओं के विचार और व्यक्तित्व का समग्र विकास करना भी है। SBI Life Spell Bee Season 13 के ग्रैंड फिनाले में 75 बच्चों ने हिस्सा लिया था। इस कड़ी प्रतियोगिता के दौरान लोकप्रिय अभिनेत्री और टेलीविजन होस्ट मंदिरा बेदी ने अपने ऊर्जावान व्यक्तित्व और मिलनसार अंदाज से, बच्चों को घर से दूर घर जैसा माहौल देने की कोशिश की। फाइनल में रेयान नवीद सिद्दीकी और अधिता नाग ने अंतिम राउंड के लिए क्वालीफ़ाई किया था। इन दोनों बच्चों ने स्पेल मास्टर ऑफ द डे श्री सुमंतो चट्टोपाध्याय की ओर से मिलने वाली कठिन से कठिन वर्तनी (स्पेलिंग) का सही जवाब देने की पूरी कोशिश की। कड़ी प्रतिस्पर्धा में रेयान ने SBI Life Spell Bee Season 13 की प्रतिष्ठित 'स्पेल मास्टर ऑफ इंडिया' का खिताब जीता है। इस प्रतिभाशाली किशोर को इनाम के तौर पर डिज़नीलैंड की सैर और नकद पुरस्कार भी मिला।

News Reference

Follow the Hindeez on Google News
Follow the Hindeez channel on WhatsApp
Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat