भारत के नए बजट सत्र का हुआ आगाज़, कई क्षेत्रों को होगा लाभ

भारत के नए बजट सत्र का हुआ आगाज़, कई क्षेत्रों को होगा लाभ

India's new budget session begins, many areas will benefit

नए बजट सत्र में निर्मला सीतारमण ने किए अनगिनत वादे, मिल सकती है अधिक नौकरीयां.

  • National News
  • 440
  • 01, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत में बजट 2022 का हुआ आगाज़, मिल सकती हैं अनगिनत नौकरीयां. कोविड के चलते इंडस्ट्रीज़ और वहाँ काम करने वाले एंप्लॉयीज़ को कठिनाईयों का सामना करना पड़ा है. कई लोग तो अपने घर का किराया तक नहीं दे पाए और मजबूरन या तो उनको अपना शहर छोड़कर गांव जाना पड़ा या छोटा मोटा बिज़नेस शुरू करना पड़ा. हालांकि 2022 के बजट सत्र से लोगों को काफी उम्मीद है और ऐसा लग रहा है कि यह सत्र उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा.

बजट फायनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने दावा किया कि इस साल देश आर्थिक रुप से उबर रहा है और आने वाले समय में देश की इकोनॉमी 9.2 पर्सेंट तक बढ़ सकती है. इस बार का बजट देश के आम नागरिकों को सशक्त करने में मददगार होगा. उनके अनुसार, नया बजट सत्र युवाओं, किसानों और महिलाओं के लिए लाभदायक होगा. 

आधुनिक बुनियादी ढांचे पर भी निवेश करने की योजना बनाई जा रही है. जिसके चलते रोडवेज़, एयरपोर्ट, मास ट्रांसपोर्ट जैसे छेत्रों में अधिक सुधार लाने के लिए निवेश किया जाएगा.

मध्यम वर्ग को है काफी उम्मीद

इस बजट से देश के मध्यम वर्ग लोगों को काफी उम्मीद है. लोकडाउन के चलते लोगों के खर्चे बढ़े हैं और सैलरी घटी है. एक रिपोर्ट की मानें तो कई लोगों की सैलरी 100% से घटकर 75% हो गई है. जिस वजह से लोगों को अपने रोज़ का खर्च निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सरकार ने अपने बजट में कई वादे किये हैं हालांकि अब देखना यह होगा कि वह अपने वादों पर कितना खरा उतरती है.

Image source: The Times of India

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez