प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार हिंदू संत श्री रामानुजाचार्य की मूर्ति का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार हिंदू संत श्री रामानुजाचार्य की मूर्ति का लोकार्पण किया

Prime Minister Narendra Modi unveiled the statue of Hindu saint Shri Ramanujacharya last Saturday

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद स्थित श्री रामानुजाचार्य की 216 फूट उंची मूर्ति का किया अनावरण, मूर्ति को स्टैच्यू औफ यूनिटी के नाम से जाना जाएगा.

  • National News
  • 442
  • 05, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

बीते शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वीं सदी के हिंदू संत श्री रामानुजाचार्य को समर्पित स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी का अनावरण किया। पीएम मोदी ने दावा किया कि 216 फुट ऊंची प्रतिमा श्री रामानुजाचार्य को एक "अद्भुत श्रद्धांजलि" है, जिनके गहन विचार और शिक्षाएं हमें सशक्त बनाती हैं। सोना, चांदी, तांबा, पीतल और जस्ता से बनी यह बेहद खूबसूरत मूर्ति हैदराबाद के बाहरी इलाके में स्थित है. पांच धातुओं से बना होने के कारण इसे "पंचलोहा" भी कह सकते हैं।

प्रतिमा का अनावरण श्री रामानुजाचार्य की 1,000वीं वर्षगांठ समारोह के 12 दिनों के स्मरणोत्सव से पहले किया गया है। यह 54 फुट ऊंची संरचना "भद्र वेदी" के नाम से भी प्रसिद्ध है। संरचना में एक डिजिटल पुस्तकालय और अनुसंधान केंद्र, प्राचीन ग्रंथ, एक थिएटर और एक शैक्षिक संग्रहालय है जो श्री रामानुजाचार्य की उपलब्धियों और विश्वासों को समर्पित है।

कौन थे श्री रामानुजाचार्य? 

श्री रामानुजाचार्य एक वैष्णव संत थे जो उंच नीच को नहीं मानते थे और समानता के प्रबल समर्थक थे। वसुधैव कुटुम्बकम (दुनिया एक परिवार है) जैसे विचारों को उन्होंने ही आगे बढ़ाया। माना जाता है कि कई विद्वान उनके नक्शेकदम पर चलते रहे, और उन्होंने भक्त रामदास, कबीर और मीराबाई जैसे प्राचीन कवियों के लेखन को भी प्रभावित किया है।

Image source: NDTV

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez