ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है #HijabNahiKitaabDo हैशटैग

ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है #HijabNahiKitaabDo हैशटैग

#HijabNahiKitaabDo hashtag trending on Twitter

मुस्लिम महिलाओं के शिक्षण संस्थानों में हिजाब पहनने के विवाद के बीच ट्विटर पर #HijabNahiKitaabDo का हैशटैग हुआ ट्रेंड.

  • National News
  • 458
  • 09, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

कुछ दिनों से मुस्लिम लड़कीयों के हिजाब पहनने को लेकर देश भर में चर्चा हो रही है. दरअसल यह सिलसिला तब शुरू हुआ जब कर्नाटक के उडुपी में स्थित गवर्नमेंट के एक प्री यूनिवर्सिटी कोलेज में बुर्खा पहनी छह छात्राओं को स्कूल में बुर्खा पहनकर प्रवेश करने से रोका गया. इसके बाद छात्राओं और उनके परिजनों ने इस बात का विरोध किया और यह खबर आग की तरह सोशलमीडिया और न्यूज़ चैनलों में फैल गई.

कोलेज प्रशासन का मानना था कि छात्र छात्राओं को स्कूल का ड्रेस कोड ही फौलो करना चाहिए ना कि धार्मिक परिधान. पहले तो सिर्फ कुछ आम मुस्लिम नागरिक कोलेज के खिलाफ थे परन्तु धीरे धीरे इस खबर ने राजनीतिक मोड़ ले लिया और जगह जगह बुर्खा पहनने के पक्ष में मुस्लिम महिलाएं आगे आ रही हैं और कई बड़े एक्टिविस्ट और पत्रकार उनका साथ दे रहे हैं.

इसी मामले के चलते हालही में मलाला यूसुफी ने ट्विटर पर अपनी राय रखी उन्होंने कहा कि, "लड़कियों को उनके हिजाब में स्कूल जाने से मना करना भयावह है, भारतीय नेताओं को मुस्लिम महिलाओं के पहनावे पर हस्ताक्षेप नहीं करना चाहिए।"

उनके इस बयान के बाद राज्य के कई कॉलेजों में हाल ही में हिजाब प्रतिबंध पर विरोध बढ़ गया और कई जिलों में पथराव और लाठीचार्ज की नौबत आ गई. 

हैरानी की बात है कि जहाँ एक तरफ यह पढ़े लिखे लोग पर्दा प्रथा का विरोध करते हैं वहीं दूसरी ओर आज इसी प्रथा का समर्थन कर रहे हैं. स्कूल और कोलेज जहाँ हर किसी को समान माना जाता है और पहनने के लिए एक ड्रेस कोड दिया जाता है वहाँ क्या बुर्खा पहनना सही है? मेरी मानें तो नहीं, स्कूल और कोलेज शिक्षा का मंदिर है जहाँ से शिक्षा प्राप्त करके हम अपने सपनों को पंख देते हैं, सेल्फ इंडिपेंडेंट बनते हैं यहाँ धार्मिक मान्यताओं के लिए कोई स्थान नहीं होना चाहिए.

ट्विटर पर बुर्खा पहनने के समर्थन में कई ट्रेंड बनाए गए हालांकि इन्हीं में कुछ ट्रेंड ऐसे भी हैं जो इस प्रथा का समर्थन नहीं करते जिनमें से एक है #HijabNahiKitaabDo यह हैशटैग इस समय ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है इसमें कई प्रसिद्ध और आम लोगों ने अपनी राय रखी है.

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez