भीषण गर्मी के प्रकोप से देश में मचा हाहाकार! लू लगने से 5 लोगों की मौत, तापमान 48 डिग्री के पार।

भीषण गर्मी के प्रकोप से देश में मचा हाहाकार! लू लगने से 5 लोगों की मौत, तापमान 48 डिग्री के पार।

There is an outcry in the country due to the extreme heat! 5 people died due to heatstroke, temperature crossed 48 degrees.

खैरथल जिले में पांच मोर गर्मी के शिकार हो गए हैं। मौसम विभाग ने कई जिलों में भीषण गर्मी के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है।

  • National News
  • 132
  • 23, May, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

There is an outcry in the country due to the extreme heat! 5 people died due to heatstroke, temperature crossed 48 degrees. 

देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप लोगों की परेशानी का कारण बन चुका है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में लगातार तापमान में वृद्धि का अंदाजा लगाया जा रहा है। राजस्थान के बाड़मेर में गुरुवार को तापमान ने 48.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस सीजन में देश के किसी भी स्थान पर रिकॉर्ड बना है।

राजस्थान में गर्मी से 5 मोरों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि खैरथल जिले में पांच मोर मृत मिले हैं। मौसम विभाग ने कई जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी, यानी 'रेड अलर्ट', जारी की है। बृहस्पतिवार को बाड़मेर में सबसे अधिक गर्मी रही, जहां तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

राजस्थान में 'आग' के रूप में बरस रही बारिश की सूचना दी गई है। विभाग के अनुसार राज्य के अन्य क्षेत्रों में तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 42.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। वहीं, गुजरी रात के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, फलौदी में गुजरी रात का तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 8.8 डिग्री अधिक था। राज्य के अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस तक अधिक था। राज्य में कई स्थानों पर लू लगने के कारण पांच लोगों की मौत हो गई है। जालोर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमा शंकर भारती ने बताया कि आज अलग-अलग स्थानों से एक महिला सहित चार लोगों को जालोर जिला अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सकों ने बताया कि उनकी मौत पहले ही हो चुकी थी। उन्होंने कहा, ‘संभवत: लू लगने के कारण मौत हुई होगी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में वास्तविक कारण का पता चल सकेगा।’ उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में बृहस्पतिवार को एक महिला कमला देवी (40), दो अन्य चूना राम (60), पोपट राम (30) और एक अज्ञात व्यक्ति को लाया गया जिनकी मौत पहले ही हो चुकी थी। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में 'आग' की भाँति बरसती बारिश की रिपोर्ट आई है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के अन्य क्षेत्रों में तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 42.2 डिग्री सेल्सियस के बीच मापा गया है। गुजरी रात के दौरान, राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, फलौदी में गुजरी रात का तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 8.8 डिग्री अधिक था। राज्य के अन्य स्थानों पर, न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस तक अधिक था। राज्य में कई स्थानों पर लू के कारण पांच लोगों की मौत हो गई है। जालोर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमा शंकर भारती ने बताया कि आज अलग-अलग स्थानों से एक महिला सहित चार लोगों को जालोर जिला अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने बताया कि उनकी मौत पहले ही हो चुकी थी। उन्होंने कहा, "संभवतः लू के कारण मौत हुई होगी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में वास्तविक कारण पता चल सकेगा।" उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में बृहस्पतिवार को एक महिला कमला देवी (40), दो अन्य चूना राम (60), पोपट राम (30) और एक अज्ञात व्यक्ति को लाया गया जिनकी मौत पहले ही हो चुकी थी। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat