अचानक 99% गिरा वॉरेन बफेट की Berkshire Hathaway का शेयर, जानिए क्यों?

अचानक 99% गिरा वॉरेन बफेट की Berkshire Hathaway का शेयर, जानिए क्यों?

Warren Buffett's Berkshire Hathaway's stock suddenly fell by 99%, know why?

दिग्गज निवेशक वारेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे के शेयर 3 जून को शुरुआती कारोबार में तकनीकी गड़बड़ी के कारण 99 फीसदी गिर गए।

  • Business
  • 108
  • 04, Jun, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Warren Buffett's Berkshire Hathaway's stock suddenly fell by 99%, know why?

दिग्गज निवेशक वारेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे के शेयर 3 जून को शुरुआती कारोबार में ही 99 फीसदी गिर गए। यह भारी गिरावट कंपनी के बारे में आई किसी नकारात्मक खबर की वजह से नहीं, बल्कि तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुई। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने भी माना कि यह गिरावट तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुई है। गड़बड़ी का पता चलने के बाद इस स्टॉक में ट्रेडिंग रोक दी गई। बर्कशायर हैथवे के ‘क्लास-A’ शेयरों में यह गिरावट देखी गई है, जिनमें से 38 फीसदी शेयर कंपनी के पास ही हैं।

बर्कशायर हैथवे के अलावा, बैरिक गोल्ड और नस्केल पावर में भी नाटकीय गिरावट देखी गई। वैसे, अमेरिकी शेयर बाजार में तकनीकी गड़बड़ी का यह पहला मामला नहीं है। पिछले एक हफ्ते में यह दूसरी बार हुआ है जब तकनीकी गड़बड़ी की वजह से अमेरिकी शेयर बाजार में कारोबार रोकना पड़ा। जनवरी 2023 में भी NYSE में एक दिन ऐसा आया जब कुछ शेयरों के लिए ओपनिंग ऑक्शन ठीक से नहीं हुई।

एक्सचेंज ने कहा है कि समस्या की मूल वजह जानने के लिए जांच की जा रही है। ट्रेडिंग के रुकने के वक्त बर्कशायर के प्रभावित क्लास-A शेयरों में 4,000 से कम ट्रेड रिकॉर्ड की गई थी। क्लास-B के शेयरों में ट्रेडिंग जारी है, जिसमें 1 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। बर्कशायर हैथवे के ओरिजिनल क्लास-A शेयरों की कीमत वॉल स्ट्रीट पर सबसे अधिक है। बर्कशायर ने 1996 में क्लास-B शेयर जारी किए, जिनकी कीमत क्लास-A शेयर के तीसवें हिस्से के बराबर थी, ताकि छोटे निवेशकों को आकर्षित किया जा सके जो बफे के प्रदर्शन का एक छोटा हिस्सा चाहते थे।

बाजार जानकारों का कहना है कि स्टॉक के सर्किट लिमिट (ऊपरी और निचली सीमा) से जुड़ी तकनीक में गड़बड़ी की वजह से बर्कशायर हैथवे के शेयरों में भारी गिरावट देखी गई है। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने भी कहा कि वह स्टॉक की ऊपरी और निचली सीमा से जुड़े तकनीकी मसले की जांच कर रही है, ताकि स्टॉक में जरूरत से ज्यादा उतार-चढ़ाव को रोका जा सके।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat