Wayanad Landslides: मृतकों की संख्या हुई 291 तक पहुंची, 200 से ज्यादा लोग अभी भी लापता

Wayanad Landslides: मृतकों की संख्या हुई 291 तक पहुंची, 200 से ज्यादा लोग अभी भी लापता

Wayanad Landslides: Death toll rises to 291, more than 200 people still missing

केरल के वायनाड जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में 291 लोगों की मौत हो गई है और 200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

  • National News
  • 169
  • 01, Aug, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Wayanad Landslides: Death toll rises to 291, more than 200 people still missing

वायनाड भूस्खलन: केरल के वायनाड जिले के मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में हुए भारी भूस्खलन में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक कम से कम 291 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, सेना ने लगभग 1,000 लोगों को बचाया है और 220 लोग अभी भी लापता हैं। बचाव अभियान तीसरे दिन भी जारी है।

मंगलवार को भारी बारिश के बाद वायनाड में तीन भूस्खलन हुए। जिले के मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांव भूस्खलन से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सेना ने कोझिकोड में एक कमांड और नियंत्रण केंद्र स्थापित किया है ताकि मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) प्रयासों का समन्वय किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “बचाव अभियान के लिए कम से कम 1,500 सैन्य कर्मियों को तैनात किया गया है। हमने फोरेंसिक सर्जनों को भी तैनात किया है।”

वायनाड भूस्खलन में अब तक क्या हुआ?

  1. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि हजारों लोग राहत शिविरों में हैं और मानसिक आघात में हैं। उन्होंने कहा, “मैंने अस्पतालों और शिविरों का दौरा किया। हमारी प्राथमिकता मानसिक सहायता प्रदान करना और संक्रामक रोगों को नियंत्रित करना है।”

  2. सेना ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि मद्रास इंजीनियर समूह की सेना के इंजीनियर टास्क फोर्स द्वारा चूरलमाला में एक अस्थायी बेली ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है।

  3. 110 फीट के बेली ब्रिज के एक और सेट और तीन खोज और बचाव कुत्तों की टीमों को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान खोज अभियान में सहायता के लिए कन्नूर में उतरा है।

  4. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में गुरुवार को वायनाड में एक सर्वदलीय बैठक होगी।

  5. विपक्ष के नेता राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा गुरुवार को वायनाड में राहत शिविरों का दौरा करेंगे।

  6. एनडीआरएफ के एक कर्मी ने एएनआई को बताया कि जिले में भारी बारिश जारी रहने के कारण एक और भूस्खलन की संभावना है। हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 जारी किए गए हैं।

  7. भारतीय मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में वायनाड और कई अन्य जिलों में और बारिश की भविष्यवाणी की है। इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

  8. अमेरिका, रूस, चीन और ईरान समेत कई देशों ने भूस्खलन के कारण हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया है।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat