ओला के भाविश अग्रवाल बने अरबपति, वीकेंड को विदेशी कॉन्सेप्ट बताकर विवादों में रहे थे

ओला के भाविश अग्रवाल बने अरबपति, वीकेंड को विदेशी कॉन्सेप्ट बताकर विवादों में रहे थे

Bhavish Agarwal of Ola became a billionaire, he was in controversy by calling weekend a foreign concept

Ola's founder Bhavish Aggarwal joins the billionaire list as Ola Electric's IPO boosts his net worth to $1.44 billion, despite earlier controversies.

  • Business
  • 170
  • 09, Aug, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Bhavish Agarwal of Ola became a billionaire, he was in controversy by calling weekend a foreign concept.

ओला के संस्थापक भाविश अग्रवाल अब अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं। हाल ही में उनकी कंपनी, ओला इलेक्ट्रिक, ने शेयर बाजार में कदम रखा था। आज, यानी शुक्रवार को, कंपनी के शेयरों में 20% तक की बढ़ोतरी देखने को मिली। इस तेजी के चलते भाविश अग्रवाल की नेटवर्थ में बड़ा इजाफा हुआ। उनके पास ओला इलेक्ट्रिक में 36.94% हिस्सेदारी है, और इस बढ़ोतरी के कारण उनकी कुल संपत्ति 1.44 अरब डॉलर यानी 12,104 करोड़ रुपये हो गई है।

गौरतलब है कि एक पॉडकास्ट में भाविश ने कहा था कि शनिवार-रविवार को वीकेंड का कॉन्सेप्ट विदेशी है। उन्होंने कहा था कि भविष्य में वे 5 दिन काम और 2 दिन अवकाश का सप्ताह नहीं देख पाते हैं। उनके लिए शनिवार-रविवार का कोई खास महत्व नहीं है। इस बयान के बाद उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था।

आईपीओ से पहले, ओला इलेक्ट्रिक के शेयर 76 रुपये प्रति इकाई पर बेचे गए थे। कंपनी ने कुल 3,79,15,211 शेयर बेचकर 288 करोड़ रुपये जुटाए थे। आईपीओ के बाद, अग्रवाल के पास कंपनी के 1,32,39,60,029 शेयर हैं, जिनकी मौजूदा कीमत 89.25 रुपये प्रति शेयर पर है, और उनकी कुल मूल्य 11,816 करोड़ रुपये हो गई है। भारतीय अरबपतियों की सूची में सबसे ऊपर रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी और अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी हैं।

ओला इलेक्ट्रिक में निवेश के सवाल पर, मेहता इक्विटीज लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट प्रशांत तापसे ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। उनका कहना है कि आईपीओ की शुरुआती सफलता का मतलब यह नहीं है कि यह लंबी अवधि में भी काम करेगा। उन्होंने कंपनी की कमजोर वित्तीय स्थिति और नकारात्मक कैश फ्लो पर ध्यान आकर्षित किया है। तापसे का सुझाव है कि जो लोग जोखिम उठाने की क्षमता रखते हैं, वही इस शेयर को अगले 2-3 साल के लिए होल्ड करें।

ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ 2 से 6 अगस्त तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। शेयरों के इश्यू प्राइस का अपर लिमिट 76 रुपये था। आईपीओ के जरिए ओला इलेक्ट्रिक ने सफलतापूर्वक 6,145 करोड़ रुपये जुटाए थे, जिसमें 5,500 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू थे और 8,49,41,997 शेयर कंपनी के मौजूदा शेयरधारकों ने ऑफर फॉर सेल के जरिए बेचे थे।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat